इमरान को लगेगा एक और झटका, हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे डोनाल्ड ट्रंप

पुनः संशोधित सोमवार, 16 सितम्बर 2019 (08:57 IST)
कश्मीर मामले को लेकर अमेरिका के सामने गिड़गिड़ा रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को एक और झटका लगने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में 22 सितंबर को आयोजित होने जा रहे ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति भी शामिल होंगे। रविवार रात ने इसकी पुष्टि कर दी। खबरों के अनुसार इस कार्यक्रम में 60 से अधिक प्रमुख अमेरिकी सांसद शामिल होंगे।
50 हजार से ज्यादा लोगों को करेंगे संबोधित :
अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में 22 सितंबर को आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा। इतिहास में यह पहली बार है जब भारतीय समुदाय के 50 हजार से ज्यादा लोगों को दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता एक साथ संबोधित करेंगे। मोदी और ट्रंप की यह जुगलबंदी पाकिस्तान के लिए किसी झटके से कम नहीं होगी, जो कश्मीर को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति से मध्यस्थता की रट लगा रहा है।

तीसरी बार भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित : प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार अमेरिका में इतनी बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। मई में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा होगा। इससे पूर्व उनके दो कार्यक्रम 2014 में न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर गार्डन और 2016 में सिलिकॉन वेली में हो चुके हैं। इन कार्यक्रमों में 20 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। खबरों के मुताबिक दोनों देशों के अधिकारी इस मौके की अहमियत को देखते हुए मोदी और ट्रंप के बीच वाशिंगटन में एक बैठक आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं।
मोदी के स्वागत की जोरदार तैयारियां : पीएम मोदी के शानदार स्वागत के लिए इस कार्यक्रम में पहली हिंदू सांसद तुलसी गब्बार्ड और भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति भी शामिल होंगे। ह्यूस्टन में एक प्रमुख भारतीय-मुस्लिम संगठन पीएम मोदी के कार्यक्रम को जोर-शोर से समर्थन दे रहा है। इंडियन अमेरिकन मुस्लिम एसोसिएशन ऑफ ग्रेटर ‘ह्यूस्टन (आईएमएजीएच) पीएम मोदी के सम्मान में रखे गए स्वागत समारोह के मुख्य आयोजकों में से एक है।
आईएमएजीएच निदेशक मंडल के प्रमुख डॉ. मकबूल हक के मुताबिक हम एक-दूसरे के विचारों, रवायतों या मतों से असहमत हो सकते हैं, लेकिन जब तक हम उनसे दोस्ताना एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत नहीं करेंगे तब तक हम उनका नजरिया नहीं जान पाएंगे। खबरों के अनुसार मोदी 21 सितंबर को अमेरिका दौरे पर रवाना हो सकते हैं। इसके बाद वे सबसे पहले ह्यूस्टन पहुंचेंगे। 23 से 27 सितंबर तक प्रधानमंत्री यूएन महासभा में हिस्सा लेंगे।

 

और भी पढ़ें :