न्यू ईयर पार्टी में ड्रिंक ज्यादा हो गई? तो अब कॉफी पीजिए, जानिए क्यों

रात की पार्टी में ड्रि‍ंक कुछ ज्यादा हो गई हो, तो अब से निपटना मुश्किल नहीं होगा। आपका ये काम तो सिर्फ एक कप कॉफी ही कर देगी। जी हां जनाब, ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध में खुलासा हुआ है। एक अध्ययन में कहा गया है कि से निपटने के लिए बस एक कप कॉफी की जरूरत है।

अध्ययन में पाया गया कि एक के साथ सुबह एक कप गर्म कॉफी पीने से हैंगओवर दूर हो जाता है। यह पारंपरिक तरीका आधुनिक तरीके जिसमें कार्बनिक मधु का उपचार है, से कहीं अच्छा है।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि कॉफी में पाए जाने वाला और एस्प्रिन में मौजूद एंटी-इन्फलामेटरी तत्व अल्कोहल से ल़ड़ने में भी बेहद कारगर साबित हो सकता हैं। फिलाडेलिया की टीम ने यह अध्ययन किया है। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने लैबोरेटरी में कुछ चूहे को शुद्ध अल्कोहल देकर सिरदर्द के लिए प्रेरित किया। उसके बाद चूहे को कैफीन के साथ एस्प्रिन दिया।
अध्ययन में देखा गया कि चूहे का सिरदर्द एकदम गायब हो गया। दूसरी तरफ नोर्वियन यूनिवर्सिटी साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग प्रतिदिन बहुत ज्यादा कैफीन लेते हैं, उन्हें सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। यह अध्ययन 'जर्नल ऑफ हेडेच पैन' में प्रकाशित हुआ है।




और भी पढ़ें :