रविवार, 2 अप्रैल 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. weight loss tips
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 9 मार्च 2022 (17:00 IST)

Weight Loss Tips : बिना एक्सरसाइज के 4 तरह से घटाएं अपना वजन

वजन घटाना आसान नहीं है। इसके लिए सही योजना, खानपान होना जरूरी है। डाइटिंग और वर्कआउट का सही मिश्रण होने पर आपको मनचाहा वजन मिल सकता है लेकिन इतनी व्यस्त लाइफ में बहुत कम लोग वक्त निकाल पाते हैं। और वक्त मिलने पर व्यक्ति आराम करना पसंद करता है। लेकिन इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ है कि आप आराम करके भी वजन कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे -

1. नींद पूरी लें - नींद पूरी नहीं होने पर वजन तेजी से बढ़ता है। क्योंकि जब-जब नींद पूरी नहीं होती है इंसान दिनभर आलसी खाता है और वह किसी प्रकार का काम ठीक से करने में समर्थ नहीं रहता है। ज्यादा सोने से आप 270 कैलोरी कम खाएंगे। अच्‍छी नींद आने से आपकी जंक फूड खाने की चाह कम होती है। जो आपका वजन कम करने में मदद करता है।  270 कैलोरी कम करना मतलब साल भर में 4 किलो वजन कम करना।  

2. बिना ब्लैंकेट सोने की कोशिश करें - ऐसे कमरे में सोए जहां तापमान कम हो जिससे आपका मेटाबॉलिज्‍म बढ़ेगा और आपकी बॉडी अधिक कैलोरी बर्न करेगा। स्टडी में पाया गया कि कम तापमान में सोने से शरीर में ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ जाती है। ब्राउन फैट वसा का बेहतर विकल्प है। साथ ही रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करने में मदद करता है।

3.स्‍लीपिंग मास्‍क - स्टडी के मुताबिक लाइट में सोने वाले या लाइट जलाकर सोने वालों का वजन तेजी से बढ़ता है।  वहीं अंधेरे में सोने वालों का वजन 21 फीसदी कम बढ़ता है। इसलिए स्लीप मास्‍क लगाने की सलाह दी गई है। खासतौर पर दिन में जरूर मास्क लगाकर ही सोएं।  

4. भूखे पेट नहीं सोएं - जी हां, कम कैलोरी से वजन घटता है लेकिन रोज डिनर नहीं करने से आपका वजन अचानक से कम हो सकता है। और यह आपके मेटाबॉलिज्‍म पर बुरा असर डाल सकता है। जिससे आपकी पाचन क्रिया भी बिगड़ सकती है। इसलिए वजन कम करने के लिए उपरोक्‍त निम्न बातों का ध्यान जरूर रखें।  
ये भी पढ़ें
होली स्पेशल ठंडाई: Bhang Thandai के बिना अधूरा है होली का पर्व, जानिए कैसे बनाएं