न कम न ज्यादा, जानिए वजन को संतुलित रखने के 5 टिप्स

The 6 Best Ways to Maintain Weight
कुछ लोग के ज्यादा बढ़ने से परेशान रहते है तो कुछ लोग उसके ज्यादा कम होने से। दोनों की स्थिति में शरीर को फिट तो नहीं कहा जा सकता। फिट शरीर के लिए वजन का संतुलित होना बहुत जरूर है। हम आपको बता रहे हैं वजन को संतुलित रखने के 6 टिप्स -

1 रोजाना कम से कम आधे घंटा हल्का करें, लेकिन याद रखे कि घंटों तक साइकिलिंग/स्पिनिंग व दौड़ने से आपके मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक असर पड़ सकता है, हैवी व्यायाम से आपकी मांसपेशियां तो घट सकती हैं लेकिन इसके बाद आपको ज्यादा भूख लगेगी और ज्यादा खाकर आप वज़न को संतुलित नहीं रख पाएगे।


2 दिनभर में हर घंटे सीमित मात्रा में पानी जरूर पिएं। भोजन करने से कुछ समय पहले और बाद में भी थोड़ी मात्रा में पानी पिएं। इससे चयापचय की प्रक्रिया ठीक तरह से होगी।

3 भूख से कम खाएं और टुकड़ों में खाएं। एक ही बार में अधिक न खाएं बल्कि जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही भोजन करें, ताकि पाचन ठीक से हो और शरीर में वसा का जमाव न हो। इसके अलावा रात के खाने में सलाद, फल या तरल पदार्थों को लेने पर फोकस करें।

4 बाहर की तली-भुनी चीजें, वेफर्स, मीठा, व्हाइट ब्रेड, बिस्किट, मैदे की बनी चीजें, कॉकटेल, शर्बत, कोल्ड्रिंक्स, और पैकेट में उपलब्ध सूप या जूस से दूरी बनाए, इन्हें कभी कभी ही ले जिससे वजन संतुलित रखने में मदद मिलेगी।

5 शरीर को जरूरी आराम दे और कम से कम आठ घंटे सोएं। कोशिश करें कि तनाव ग्रस्त न रहें।

 

और भी पढ़ें :