अगर आपको भी होती है राखी से स्किन एलर्जी, तो आजमाएं ये 5 उपाय

rakhi and skin allergy problem
स्किन एलर्जी वैसे तो कई कारणों से होती है लेकिन कई लोग ऐसे भी है जिन्हें राखी बांधे रहने पर स्किन एलर्जी हो जाती है। अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं स्किन एलर्जी से राहत पाने के 6 घरेलू उपाय -
1 लगाएं -
टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए और लाइकोपीन भरपूर मात्रा होता है। जो त्वचा में एलर्जी, खुजली, मुंहासें, एक्जिमा आदि की शिकायत को दूर करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप राखी बांधने से पहले अपनी कलाई पर टमाटर का एक टुकड़ा रगड़ लेंगे, तो आपको एलर्जी का शिकार नहीं होना पड़ेगा।

2 खूब पानी पीएं -
स्किन एलर्जी से बचने को सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है, खूब सारे पानी का सेवन। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से शरीर की गंदगी यूरीन के साथ बाहर निकल जाती है। साथ ही त्वचा पर कोई एलर्जी महसूस होने पर ठंडे पानी से नहाने से भी राहत महसूस होती है।
ALSO READ:पर जरूर जानें, माथे पर तिलक लगवाने के 7 सेहत फायदे

3 लगाएं -
त्वचा पर हल्का गर्म नारियल तेल लगाएं और रातभर लगा रहने दें। नारियल तेल भी एंटी बैक्टीरियल होता है, ऐसा करने से आपको स्किन एलर्जी से राहत मिलेगी।
4 नीम की पत्तियां -
नीम की पत्तियों को 6 से 8 घंटे के लिए पानी में भिगो कर पीस रखें। फिर इसका पेस्ट को बना कर त्वचा पर लगाएं। नीम की पत्तियां एंटी बैक्टीरियल होती है जो किसी भी त्वचा संबधित बीमारी को दूर कर सकती है। इसके पेस्ट को 30 मिनट त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

5 लगाएं -
एलर्जी वाली जगह पर रूई से नींबू का रस लगाएं, कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें, फिर धो लें।


 

और भी पढ़ें :