सिर की Itching से हैं परेशान, जरूर अपनाएं ये 5 उपाय

सिर में खुजली होना एक सामान्य समस्या है, जो सफाई की कमी, डैंड्रफ या इंफेक्शन के कारण हो सकती है। लेकिन यह खुजली बालों और सिर की त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी साथ लेकर आती है जैसे - बाल झड़ना, लालिमा, सूजन आदि। अगर आपको भी हो रही है सिर में खुजली, तो यह 5 उपाय जरूर आजमाएं -

सिर की त्वचा पर खुजली के लिए नींबू एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा की सफाई भी करता है और खुजली को शांत करने में भी मदद करता है।
इसके रस को त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें।

हल्के गर्म पानी के साथ सेब का सिरका मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय तक लगे रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। यह तरीका खुजली से तुरंत राहत पहुंचाएगा।
जैतुन का तेल या बादाम के तेल जैसे एसेंशियल ऑइल से सिर की मसाज करें। आप चाहें तो तेलों का मिश्रण भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे खुजली में भी राहत मिलेगी और बालों में घनापन भी आएगा।

दही से सिर की त्वचा पर मसाज करें और इसे कुछ समय तक लगा रहने दें, फिर बाल धो लें। यह बालों और सिर की त्वचा को पोषण देने का भी एक तरीका हैं।

नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर की त्वचा पर मसाज करें। इससे खुजली शांत होगी और किसी प्रकार का इंफेक्शन होने पर भी ठीक हो जाएगा।


और भी पढ़ें :