चैत्र नवरात्रि 2021: उपवास और Work life कैसे करें मैनेज, जानिए 7 बिंदु

fast and work life
चल रही है। इन 9 दिनों में कई लोग मां की आराधना उपवास करते हुए करते हैं। गर्मी के दिनों में उपवास करते वक्त खान-पान का ध्यान रखना भी जरूरी है। ताकि हेल्थ पर उल्टा असर नहीं रहें। माता रानी की घटस्थापना करने पर काम अधिक रहते हैं। समय पर आरती करना, हर दिन अलग-अलग भोग चढ़ाना। इसके बाद उपवास करना और ऑफिस भी।

हालांकि इन दिनों कोरोना वायरस का प्रकोप भी जारी है। ऐसे में अधिकतर लोग अपने वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। लेकिन ऑफिस वर्क के दौरान अपनी सेहत पर भी ध्यान देना जरूरी है। जी हां, तो आपको बताते हैं कैसे अपने सभी काम को मैनेज किया जाएं-

1. सभी कार्य समय पर करने के लिए आपको वक्त से पहले उठना होगा। इससे आप अपने घर के कार्य भी कर सकते हैं और सही वक्त पर ऑफिस कार्य करने भी बैठ सकते हैं। हालांकि जल्दी उठने में सभी को आलस आता है लेकिन ऐसा करने से कार्य जरूर तय समय पर हो जाते हैं।

2. उपवास के साथ ऑफिस का कार्य भी करना जरूरी है। इस बीच आप अपनी सेहत का ख्याल रखना नहीं भूलें। काम के दौरान फ्रूट्स, ज्यूस खाते-पीते रहें। इससे आपको नींद भी नहीं आएगी और तरावट बनी रहेगी।

3. थकान महसूस होने पर सिर्फ 15 मिनट नींद की झपकी लें। इससे आंखों को रेस्ट मिल जाएगा और कमजोरी महसूस नहीं होगी।

4. कार्य के दौरान आप अपनी जगह पर बैठकर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे हाथ-पैरों में अकड़न नहीं आएगी और कार्य भी चलता रहेगा।

5. 6-7 घंटे ऑफिस कार्य करने के दौरान तला भुना या चिप्स नहीं खाएं। इससे आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ेगा और मोटे भी हो सकते है।




और भी पढ़ें :