मंगलवार, 21 मार्च 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Healthy Travel Tips That Benefit Everyone
Written By

Travel In Summer : समर वैकेशन में सफर करें तो इन बातों का ध्यान रखें

छुट्टियां बिताने में एक अलग ही आंनद है। रोजमर्रा के कामों से दिल व दिमाग को आराम देने के लिए छुट्टियां बहुत जरूरी है। लेकिन लंबी दूरियों की यात्रा और उससे होने वाली थकान छुट्टियों का मजा कम कर देती है। कुछ बातों का ध्यान रखकर बेकार की परेशानियों से बचा जा सकता है।
हैल्दी फुड- कुछ लोग सफर के दौरान कम खाते हैं तो कुछ लोग बहुत ज्यादा जंक फूड लेते हैं। ये दोनों ही आदतें गलत है। सफर के दौरान ज्यादा से ज्यादा ताजी चीजें जैसे फल, सब्जियां लेना चाहिए। यदि ताजे फल उपलब्ध नहीं हो तो विभिन्न ड्रायफ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट ले सकते हैं। इन्हें आप अपने कैरी बेग में भी आसानी से रख सकते हैं। ये सब न सिर्फ शरीर को ताकत देंगे बल्कि आपको ताजगी से भरपूर रखेंगे। साथ ही ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। एल्कोहल का सेवन कम से कम करें। थोड़ा-थोड़ा लेकिन समय-समय पर खाना खाएं।
कूल ड्रेस- सफर में आरामदायक कपड़े ही साथ लें। ज्यादा फिटींग वाले कपड़ों के कारण बैठने में दिक्कत आएगी। साथ ही आसानी से सूखने वाले कपड़ों को प्राथमिकता दें ताकि सफर के दौरान लगने वाले दागों को आसानी से साफ किया जा सके।
मीठी नींद- कई लोगों को सफर के दौरान हर कहीं सोने में दिक्कत आती है। भरपूर नींद के लिए इन्हें अपना तकिया साथ लेकर चलना चाहिए। जिससे इनके सिर को आरामदायक स्थिति मिलेगी और घर जैसा अहसास होगा।
फिटनेस फंडा- सफर में अधिकतर समय व्यतीत करने के कारण गर्दन और पैरों में जकड़न आ जाती है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए जब भी समय मिले पैदल चलें। सीढ़ियों का इस्तेमाल ज्यादा करें।