स्मोकिंग की लत छुड़ाने में कारगर होंगे 5 आसान से टिप्स, जरूर आजमाएं

No Smoking Day
स्मोकिंग यानी कि की आदत लग जाने के बाद इसे छोड़ना बेहद मुश्किल हो जाता है। फिर चाहे आपको इसके सभी नुकसान भी क्यों न पता हो, ये लत आसानी से छूट नहीं पाती है। लेकिन अगर आपने दृण निश्चय करके, पक्का मन बना लिया है तभी आप धूम्रपान जैसी अति हानिकारक लत को छुड़ाने में कामयाब होंगे।

हम आपको बता रहे हैं, 5 आसान से टिप्स जो धूम्रपान छुड़ाने में आपकी मदद करेंगे -

1 धूम्रपान एक लत है जिसे छोड़ना आसान नहीं है। अगर आप सोच रहे हैं कि इसे धीरे-धीरे छोड़ देंगे, तो यह काम और भी कठिन हो जाएगा। एक बार निश्चय करके इसे छोड़ने का काम आज से ही शुरू करें।

2 एक बार जब आप धूम्रपान छोड़ने की पहल करेंगे, हो सकता है कि आपको पहले की अपेक्षा भूख ज्यादा लगने लगे, क्योंकि धूम्रपान से भूख मर जाती है। ऐसे में अधि‍क मीठा या वसा यु्क्त खाने के बजाए हरी सब्जियां और ताजे फलों को खाएं।

3 धूम्रपान छोड़ने की आपकी कोशि‍श जारी है और आपको य‍ह काम असंभव सा लग रहा है, तो खुद को प्रोत्साहित करें और अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें। आपकी यह कोशि‍श जरूर पूरी होगी।

4 धूम्रपान की लत आपको बार-बार यह याद दिलाती है कि आपको धूम्रपान करना है। इससे बचने के लिए खुद को किसी ऐसे कार्य में व्यस्त रखें जो आपको पसंद है और जिसे करने में आप खुशी और उत्साह महसूस करें। सामान्यत: तनाव धूम्रपान करने के लिए प्रेरित करता है लेकिन आप खुशी के साथ व्यस्त होंगे तो इसे रोकना आसान हो जाएगा।

5 हो सकता है धूम्रपान छोड़ने की वजह से आपको पाचन संबंधी परेशानी हो या कुछ अन्य समस्याएं हों। इनसे बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श लें और अपनी कोशि‍श जारी रखें।

 

और भी पढ़ें :