बाइडन का 4 जुलाई तक 70 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन देने का लक्ष्य

Last Updated: बुधवार, 5 मई 2021 (11:12 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कोरोना टीकाकरण अभियान को लेकर एक नया लक्ष्य रखा है जिसके तहत 4 जुलाई से पहले 70 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को की कम से कम एक खुराक अवश्य देना है। बाइडन टीके को लेकर सवाल खड़े करने वालों के अलावा उन लोगों से भी जूझ रहे हैं, जो वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्साहित नहीं हैं।
ALSO READ:
कोरोना: लॉकडाउन पर असमंजस में मोदी, जान बचाएँ या अर्थव्यवस्था?

अमेरिका के अधिकतर प्रांतों में टीके की मांग में कमी आई है। कुछ प्रांत तो ऐसे हैं, जहां टीके की उपलब्ध खुराकों का इस्तेमाल भी नहीं हो पा रहा है। टीके को लेकर लोगों में उत्साह पैदा करने के उद्देश्य से बाइडन ने विभिन्न प्रांतों से ऐसी व्यवस्था करने के लिए कहा है जिसमें टीकाकरण केंद्र पर जाकर लोग सीधे टीका लगवा सकें।


बाइडन प्रशासन ऐसी व्यवस्था भी कर रहा है जिसके तहत जिन प्रांतों में टीके की मांग कम है, वहां से उनकी खुराकों को ऐसे प्रांतों में भेजा जाए, जहां इसकी अधिक मांग है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को व्हाइट हाउस से युवाओं के लिए जारी अपने संदेश में कहा कि आपको टीका लगवाने की जरुरत है। यदि आपकी गंभीर रूप से बीमार पड़ने की संभावना कम हो, फिर भी खतरा मोल नहीं लेना चाहिए। टीका लेने से आपकी और आप जिनसे प्यार करते हैं, उनकी जिंदगी बचाई जा सकती है।

बाइडन का लक्ष्य है कि 4 जुलाई से पहले कम से कम 18.1 करोड़ वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दे दी जाए जबकि 16 करोड़ लोगों को दोनों खुराक दे दी जाएं।
गौरतलब है कि अमेरिका में अब तक 56 प्रतिशत वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि करीब 10.5 करोड़ वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा चुकी है। अमेरिका में इस समय 1 दिन में करीब 9,65,000 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। (भाषा)



और भी पढ़ें :