गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. States and Union Territories will get 51 lakh doses of Corona Vaccine
Written By
Last Modified: रविवार, 16 मई 2021 (17:25 IST)

अगले 3 दिनों में राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को मिलेगी Corona Vaccine की 51 लाख खुराक

अगले 3 दिनों में राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को मिलेगी Corona Vaccine की 51 लाख खुराक - States and Union Territories will get 51 lakh doses of Corona Vaccine
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 टीके की 1.84 करोड़ से अधिक खुराक हैं तथा करीब 51 लाख खुराक शीघ्र आने वाली हैं जो अगले 3 दिनों में उन्हें दी जाएगी।

उसने कहा कि केंद्र अब तक राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को टीके की 20 करोड़ (20,28,09,250) से अधिक खुराक मुफ्त दे चुका है। शनिवार शाम सात बजे के आंकड़े के हिसाब से 14 मई तक कुल उपभोग (जिसमें बर्बादी भी शामिल है) 18,43,67,772 खुराक रहा है।

मंत्रालय ने कहा, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी कोविड-19 टीके की 1.84 करोड़ से अधिक (1,84,41,478) खुराक हैं। जिन राज्यों में शून्य से कम स्टॉक दिख रहा है, वहां टीके की आपूर्ति से अधिक उसकी खपत दिख रही है क्योंकि उन्होंने सशस्त्र बलों को दिए गए टीके की गिनती नहीं की है।

केंद्र ने कहा कि टीके की 50,95,640 खुराक आने वाली हैं और अगले तीन दिनों में उसे राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को दिया जाएगा। दरअसल टीकाकरण इस महामारी को रोकने की भारत सरकार की समग्र नीति का अभिन्न हिस्सा है। जांच, रोगियों का पता लगाना एवं उनका उपचार करना तथा कोविड उपयुक्त आचरण का अनुपालन सुनिश्चित करना भी उसके अंतर्गत आते हैं।

मंत्रालय ने बताया कि केंद्र राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त कोविड टीके प्रदान करके राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में सहयोग कर रहा है तथा उसका उत्पादन एवं आपूर्ति बढ़ाने का भी प्रयास कर रहा है। एक मई से कोविड-19 टीकाकरण की उदारीकृत एवं तीव्र तृतीयक चरण रणनीति का क्रियान्वयन चालू हो गया है और उसके तहत सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण खोल दिया है।

स्पूतनिक की दूसरी खेप पहुंची : कोविड-19 के रूसी टीके स्पूतनिक V की 6,000 खुराक की दूसरी खेप रविवार को यहां राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंची। डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने रविवार को यह जानकारी दी। दवा निर्माता कंपनी ने ट्वीट किया, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जो खेप आज हैदराबाद पहुंची है, उसमें स्पूतनिक V टीके की दूसरी खुराक की 60,000 खुराकें हैं।
खेप के नमूने केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला को भेजे जाएंगे, ताकि उन्हें जारी किया जा सके।उल्लेखनीय है कि डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने स्पूतनिक-V को 14 मई को भारतीय बाजार में पेश किया था। कंपनी ने कहा था कि इस आयातित दवा की एक खुराक का खुदरा मूल्य 948 रुपए है। इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी के साथ टीके का मूल्य 995.40 रुपए प्रति खुराक बैठता है।
भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने ट्वीट किया कि भारतीय टीकाकरण मुहिम में रूसी टीके को हाल में शामिल किए जाने के मद्देनजर दूसरी खेप समय से पहुंचाई गई। स्पूतनिक V कितना प्रभावशाली टीका है, यह दुनिया में सभी को अच्छी तरह पता है।भारत को रूस से स्पूतनिक V टीके की 1.5 लाख खुराक की पहली खेप एक मई को मिली थी।(भाषा)
ये भी पढ़ें
PM मोदी की आलोचना वाले पोस्टर पर राहुल गांधी ने कहा- 'मुझे भी गिरफ्तार करो'