मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Many countries of the world imposed new ban to deal with COVID-19
Written By
Last Modified: शनिवार, 18 जुलाई 2020 (01:00 IST)

दुनिया के कई देशों ने Coronavirus से निपटने के लिए लगाई नई पाबंदी

दुनिया के कई देशों ने Coronavirus से निपटने के लिए लगाई नई पाबंदी - Many countries of the world imposed new ban to deal with COVID-19
मितो (जापान)। कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच इसराइल में फिर से पाबंदी लगा दी गई है। जापान की राजधानी टोक्यो और चीन के सुदूरवर्ती शिनजियांग प्रांत में भी नए मामलों से चिंता बढ़ गई है। इस बीच, दुनिया में संक्रमितों की कुल संख्या शुक्रवार को 1.38 करोड़ से ज्यादा हो गई और 5,90,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

इसराइल ने गुरुवार को 1900 नए मामले सामने आने के बाद फिर से पाबंदी लगा दी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लॉकडाउन से परहेज करते हुए कुछ अंतरिम कदम उठाने की घोषणा की है। इसके तहत सप्ताहांत पर स्टोर, मॉल, सैलून, पर्यटन स्थल, बीच बंद रहेंगे।

जापान की राजधानी में शुक्रवार को एक दिन में 293 मामले आए। घरेलू पर्यटन को गति देने के लिए टोक्यो ने छूट की घोषणा वापस ले ली है। स्पेन में भी उत्तरी अरेगन और कातालूनिया क्षेत्र में नए मामले आए हैं। बार्सिलोना में लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है। इसके अलावा नाइट क्लब, जिम बंद कर दिए गए हैं। स्पेन में गुरुवार को 580 मामले आए।

ऑस्ट्रेलिया की सबसे घनी आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स ने पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की। उधर, ब्रिटेन में एक अगस्त से पाबंदी में ढील दिए जाने का फैसला किया गया है। देश में शुक्रवार तक संक्रमण से 45,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन में शुक्रवार को नौ ऐसे मामलों की पुष्टि हुई जिसमें लोग बाहर से आए हुए थे। शिनजियांग में भी संक्रमण के छह मामले आए। इसके अलावा 11 और लोग संक्रमित मिले लेकिन उनमें किसी तरह के लक्षण नहीं थे। चीन कोविड-19 के कुल मामलों में बिना लक्षण वाले मामलों को शामिल नहीं करता है।
विश्व में संक्रमण के मामले में दक्षिण अफ्रीका छठे स्थान पर है। देश के घनी आबादी वाले गुटेंग प्रांत में कई नए मामले आए हैं। ऐसे में सरकार ने कुछ पाबंदी लगाने की घोषणा की है।(भाषा)
ये भी पढ़ें
कपिल सिब्बल का सरकार पर कटाक्ष, पहले देश को डिजिटल बनाएं, फिर ऑनलाइन परीक्षा कराएं...