बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. Cows and dogs came under the grip of Corona, big disclosure in research
Written By
Last Updated : सोमवार, 25 अप्रैल 2022 (13:15 IST)

OMG! कोरोना की चपेट में आए गाय और कुत्ते, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा...

OMG! कोरोना की चपेट में आए गाय और कुत्ते, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा... - Cows and dogs came under the grip of Corona, big disclosure in research
देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 ने अब एक नई परेशानी में डाल दिया है। अब तक इसके लक्षण इंसानों में ही पाए जाते थे, लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि गाय और कुत्‍तों में भी इसका संक्रमण पाया गया है। इस शोध का मकसद जानवर और मानव के बीच वायरस के फैलने की गहराई में जाना था।

खबरों के अनुसार, गुजरात में हुए हालिया शोध से पता चला है कि यह खतरनाक वायरस पशुओं को भी संक्रमित कर सकता है। क्‍योंकि रिसर्च के दौरान भैंस, गाय और कुत्तों जैसे जानवरों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है।

कामधेनू यूनिवर्सिटी और गुजरात बायोटेक्नॉलोजी रिसर्च सेंटर के रिसर्चर्स ने गुजरात के अलग-अलग क्षेत्रों से घोड़े से लेकर गाय और भैंस तक के नाक और मलाशय से सैंपल लिए थे। इनमें से 24 फीसदी जानवर कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जांच में एक कुत्ते में तो डेल्टा वेरिएंट पाया गया।

हालांकि शोध में ये भी कहा गया है कि इन संक्रमित जानवरों से मनुष्य तक ये वायरस पहुंचने का खतरा कम है क्योंकि इन पशुओं में वायरस का लोड कम है। रिसर्च के लिए 195 कुत्तों, 64 गायों, 42 घोड़ों, 41 बकरियों, 39 भैंसों, 19 भेड़ों, 6 बिल्लियों, 6 ऊंटों और 1 बंदर सहित 413 जानवरों के नाक या मलाशय के नमूने लिए गए थे।

दावा किया गया है कि देश में पहली बार इस तरह का रिसर्च किया गया है। इस शोध का मकसद जानवर और मानव के बीच वायरस के फैलने की गहराई में जाना था, क्योंकि कोविड-19 की दूसरी लहर में जानवरों के संक्रमित होने की बात सामने आई थी।
ये भी पढ़ें
क्या हनुमान चालीसा पाकिस्तान में पढ़ी जाएगी, फडणवीस का उद्धव पर हमला, प्रेसवार्ता में पढ़ी 'हनुमान चालीसा'