किचन में सलीके से रखा गया सामान जीत सकता है सबका दिल, जानिए कैसे रखें व्यवस्थित रसोई...


प्रिय पाठकों ,

सजी और करीने से लगी चीजें सभी को पसंद आती हैं। सामान को सलीके से रखना भी एक कला है। सलीके से रखा गया सामान ना केवल आंखों को अच्छा लगता है बल्कि इससे किसी भी चीज को निकालने में समय की बचत भी होती है। ऐसा करने से सामान की बर्बादी भी रुकती है क्योंकि कभी-कभी हम खुद ही रखकर भूल जाते हैं कि फलां सामान कहां रखा था और समय पर जब वह सामान नहीं मिलता है तो हम फिर उसे दोबारा खरीदते हैं।
आपको अपनी चीजें करीने से रखने के लिए बहुत खर्चा करने की जरूरत नहीं है, आप इसे अपने के अंदर ही कर सकते हैं। बस जरूरत है तो थोड़ी सी सूझबूझ और थोड़े से समय की!

पैंट्री (pantry)एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसे हिन्दी में कहते हैं। कोठार रसोई में वो स्थान है जहां हम राशन रखते हैं। यहां हमने जो फोटो लगाई हैं वो हमारे रसोई के कोठार की हैं जिसमें कई प्रकार का सामान है जो हमारे स्वाद के हिसाब से है। आप इन फोटो और सुझाव से कुछ आइडिया लेकर अपनी रसोई को अपने हिसाब से और भी खूबसूरती से व्यवस्थित कर सकते हैं।

किचन में सलीके से रखा गया सामान :-

दालों और चने, राजमा इत्यादि को व्यवस्थित करना :- दालें तो भारतीय रसोई में रोजाना में ही बनती हैं। भारतीय किचन में कई प्रकार की दालों का प्रयोग किया जाता है। हमारे घर में भी बहुत तरह की दालें, चने, छोले इत्यादि हैं। इनको एक साथ रखने से यह पता रहता है कि घर में क्या-क्या है। मैं दालों को पारदर्शी डिब्बों (आर-पार दिखने वाले) में रखना पसंद करती हूं जिससे यह बाहर से ही दिखाई देती हैं।

मसालों को व्यवस्थित रखना : - मसाले किसी भी खाने की जान होते हैं खासतौर पर भारतीय खाने में तो अनेक प्रकार के मसालों का प्रयोग होता है। हमारी रसोई में भी विविध प्रकार के मसाले हैं। कुछ खड़े मसाले, कुछ घर के पिसे मसाले, कुछ बाजार के मसाले और कुछ खास मसाले जो भारत से आते हैं मां के हाथों के बने और उनके प्यार से सजे। इन सभी मसालों को यह जरूरी है कि ध्यान से रखा जाए।


मैंने मसालों के डिब्बे के ऊपर नाम लिखकर लगाए हैं जिससे इनको ढूंढने में बहुत आसानी रहती है। यहां मैं आपको यह बताना चाहती हूं कि नीचे जो प्लास्टिक के ढक्कन वाले डिब्बे दिख रहे हैं जैसे कि हड़, लौंग, काली मिर्च इत्यादि यह सभी डिब्बे 17 साल से भी ज्यादा पुराने हैं। इन डिब्बों को हमने अमीनाबाद, लखनऊ से 1998 में खरीदा था। यह डिब्बे बरसों से हमारे साथ शहर-शहर, देश-देश, और तीन महाद्वीप घूम चुके हैं और आज भी हमारा साथ निभा रहे हैं। तो यह जरूरी नहीं है कि चीजें नई हों, जरूरी यह है कि उनका रख-रखाव अच्छा हो।

मसालों को व्यवस्थित रखना :- नीचे लगी फोटो में छोटी छोटी बास्केट में कुछ खास संबंधित मसाले रखे हैं। जैसे कि बाईं तरफ की बास्केट में इतालवी हर्बस रखें हैं। अब जब भी इतालवी खाना बनाना है तो मसाले ढूंढने नहीं पड़ते हैं, बस इस बास्केट को निकालो और सब सामान एक ही जगह पर है। ऐसे ही मध्य की बास्केट में रायते और मट्ठे (दही के व्यंजन) से संबंधित मसाले रखे हैं जैसे कि भुना और पिसा जीरा, सूखा पुदीना पाउडर, काला नमक इत्यादि। इन बास्केट के पीछे बोतलों में खाने से संबंधित सामग्री रखी है।

चाय और कॉफी- हमारे घर पर भारतीय अदरक वाली चाय तो रोजाना बनती ही है इसके साथ में और भी कई स्वाद वाली चाय का हम प्रयोग करते हैं जैसे कि संतरे की चाय, अनानास के स्वाद वाली चाय, बेरी के स्वाद वाली चाय इत्यादि। ऐसे ही हम कई प्रकार की कॉफी भी रखते है घर पर तो इन सब चाय-कॉफी को एक साथ रखने पर बड़ी आसानी होती है, बनाते समय और यह पता होता है कि क्या क्या स्वाद हैं इस समय हमारे पास।
वैसे तो मैं छोले और राजमा घर पर इन्हेंं पहले से भिगो कर ही बनाती हूं लेकिन कभी-कभी अचानक मेहमान के आ जाने या फिर कभी बच्चों का ही मन हो जाता है छोले खाने का, तब समय नहीं होता छोले भिगोने का तो ऐसे में कैन छोले राजमा से मदद रहती है। इसीलिए मैं कुछ ऑर्गेनिक छोले और राजमा के कैन रखती हूं। मैं प्याज और टमाटर का मसाला हमेशा ही घर पर बनाकर फ्रीजर में रखी हूं, तो बहुत जल्दी और आसानी से इन कैन से जरूरत पड़ने पर छोले बन जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय राशन- हम अपनी रसोई में इतालवी, चायनीज, अमेरिकन, और थाई खाना अक्सर बनाते हैं। इसीलिए मैं कुछ बेसिक राशन इन खानों से संबंधित रखना पसंद करती हूं जिससे इनको बनाने में आसानी रहती है। इन सभी विदेशी राशन को एक साथ रखने में मेनू प्लान करते समय आसानी रहती है कि घर में क्या-क्या समान है और इससे संबंधित कौन सी डिश बन सकती है।

कुक बुक/ खाना बनाने से संबंधित किताबें- किताबों का हमारे घर में एक खास स्थान है। हमारे किचन में भी यानी कि खाना बनाने से संबंधित किताबों के लिए एक खास जगह है।

कुछ और सुझाव किचन के सामान को व्यवस्थित रखने के लिए :-

1. किचन में एक नोट पैड और पैन जरूर रखें। जैसे ही कोई सामान खत्म हो आप उसे लिख लें जिससे जब आप अगली बार राशन लाएं तो जरूरत का सामान आ जाए और फालतू सामान ना बढ़ें।

2. सामान को साफ रखने और सजाने के लिए सूझबूझ की ज्यादा जरूरत है। आप अपने बजट के अंदर पुराने सामान को भी सुंदरता के साथ रख सकते हैं।

3. एक बार जब आप अपने सामान को व्यवस्थित कर लें तो यह आदत बना लें कि जिस सामान को जहां से उठाएं वहीं वापस रखें। ऐसा करने से हाथ के हाथ काम पूरा हो जाता है और आपको अलग से समय नहीं लगाना पड़ता है रसोई को व्यवस्थित करने में।

आशा है आपको यह लेख पसंद आए और आपको अपने किचन को व्यवस्थित करने में इससे कुछ मदद मिले। हमेशा की तरह आपके सुझावों का स्वागत है। धन्यवाद!
शुभकामनाओं के साथ,
शुचि

 

और भी पढ़ें :