क्या दीपिका पादुकोण भी जाएंगी जेल? जानिए ड्रग्स केस में क्या है सजा का प्रावधान

पुनः संशोधित गुरुवार, 24 सितम्बर 2020 (11:54 IST)
सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल सामने आने के बाद अब कई बॉलीवुड सेलेब्स एनसीबी के निशाने पर आ गए हैं। की जांच कर रही एनसीबी रिया चक्रवर्ती के जरिए जया साहा तक पहुंची और जया साहा से पूछताछ कर एनसीबी का पंजा की मैनेजर करिश्मा प्रकाश तक जा पहुंचा।
दरअसल, दीपिका की मैनेजर करिश्मा प्रकाश 'क्वान' नाम की एक सेलिब्रिटी मैनेजमेंट कंपनी में काम करती है। ये कंपनी 40 से ज्यादा बॉलीवुड सेलेब्रिटीज को टैलेंट मैनेजर मुहैया करवाती है। करिश्मा प्रकाश को लेकर जब छानबीन की गई तो दीपिका पादुकोण का नाम निकल कर आया।
दीपिका पादुकोण और उनकी मैनेजर करिश्मा प्रकाश के बीच हुई बातचीत का स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इन चैट्स में दीपिका के लिए 'डी' और करिश्मा के लिए 'के' कोड का इस्तेमाल किया गया। दीपिका-करिश्मा के बीच हुई ड्रग्स चैट काफी वायरल हो रही है।
अब एनसीबी दीपिका पादुकोण को भी पुछताछ के लिए तलब कर सकती है। बताया जा रहा है अभिनेत्री 25 सितंबर को एनसीबी के सामने पेश हो सकती हैं। इस मामले को लेकर दीपिका के खिलाफ कई गंभीर धाराओं में केस दर्ज हो सकते हैं। आइए आपको बतातें हैं NDPS एक्ट 1985 के तहत ड्रग्स खरीदने में सजा का क्या प्रावधान है?

सेक्शन 20B-
सेक्शन 20B कहता है कि कोई कम मात्रा में प्रतिबंधित ड्रग्स बनाता, अपने पास रखता, बेचता, खरीदता या इस्तेमाल करते पाया जाता है, तो उसे एक साल की सजा या दस हजार रुपए का दंड हो सकता है।

सेक्शन 22-
सेक्शन 22 कहता है कि कम मात्रा के लिए एक साल, उससे ज्यादा क्वांटिटी में दस साल और कमर्शियल क्वांटिटी के लिए 20 साल तक की सजा दी जा सकती है।

सेक्शन 27A-
सेक्शन 27A कहता है कि प्रतिबंधित ड्रग्स से जुड़े एक्टिविटी को बढ़ावा देने या इसमें मदद करने के लिए कम से कम 10 साल की और अधिकतम 20 साल की सजा का प्रावधान। कोर्ट चाहे तो 2 लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना भी वसूल सकती है।

सेक्शन 29-
सेक्शन 29 कहता है कि आपराधिक साजिश रचने और किसी को ड्रग्स लेने के लिए उकसाने के दोष में भी सजा का प्रावधान है।
बता दें कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने दीपिका पादुकोण के अलावा सारा अली खान, श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को ड्रग्स वाले केस में पूछताछ के लिए समन भेजा है। एनसीबी ने दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश को भी समन भेजा। हालांकि, करिश्मा ने मंगलवार को बीमार होने का हवाला देते हुए शुक्रवार यानी 25 सितम्बर तक की मोहलत मांगी।



और भी पढ़ें :