Exclusive Interview : मैंने सपनों को साकार करना नहीं छोड़ा : सिद्धांत चतुर्वेदी

रूना आशीष| पुनः संशोधित बुधवार, 8 जनवरी 2020 (16:30 IST)
मैं हमेशा सोचता रहता था कि जब मेरा पहली फिल्म रिलीज होगी तो मुझे साल का बेस्ट डेब्यू का अवॉर्ड मिल रहा होगा। मैं अपने मां बाप के साथ वहां जाऊंगा और ऐसा भाषण दूंगा और ये बोलूंगा। देखिए मेरा सपना सच हो गया। आज मैं कई अवॉर्ड फंक्शन में जाता हूं और जब कभी पापा-मम्मी साथ नहीं आ पाते तो मुझे घर पहुंच कर उन्हें बताना पड़ता है कि कैसा रहा ये प्रोग्राम।
वो दोनों मेरी राह देखते हैं और मुझे उन्हें एक बार फिर से वो सब एक्ट करके बताना पड़ता है कि मैं कैसे उठा फिर स्टेज पर गया और क्या क्या भाषण दिया। हमारे घर में ये तय है कि सुबह की चाय के दौरान हम लोग आपस में बातें करें। कभी फिल्मों की बातें होती हैं तो कभी हम हमारे रिश्तेदारों की बातें करते हैं।
पिछले साल के साथ एकदम कामयाबी का राह पकड़ लेने वाले एम सी शेर यानी सिद्धांत चतुर्वेदी को लोगों ने खूब सराहा और दर्शकों ने खूब प्यार दिया। अपने इस कामयाबी भरे एक साल और 2020 के बारे में वेबदुनिया से बात करते हुए सिद्धांत ने आगे बताया कि 'मुझे ये सब बहुत अलग सा लगता है। बस मैंने सपनों को साकार करना नहीं छोड़ा।

मैंने कई ऑडिशन दिए तो समझ में आया कि बॉलीवुड में कोई इतनी आसानी से आप पर दांव नहीं लगाता फिर आप चाहे कितनी भी तैयारी से आए हो। एक बार तो मेन लीड का रोल भी मिला लेकिन फिर मैंने छोड़ दिया क्योंकि लगा नहीं कि इस फिल्म से मुझे याद रखा जाएगा। बस एक नाम के लिए फिल्म हो जाएगी लेकिन मैं तो लोगों के लिए हीरो बना हूं ना कि लोग देखें और मुझे याद रखें। फिर मैंने सोचा बेहतर है कि मैं अपने आप को और पॉलिश करूं। दुनिया के कई देशों की फिल्म देखता था बस अपने आप पर काम करता रहता था।
अभी तक का बेहतरीन कॉंप्लीमेंट क्या रहा?
मेरा तो वो दिन सवर गया था जब बच्चन साहब ने मेरी तारीफ की थी। मैं उनसे दिवाली पर मिला था तो तब वो पूछ रहे थे कि कैसे कर लेते हो ये सब। आप लोगों को देख कर सीखने समझने को मिलता है। मैं तो कुछ बोल ही नहीं पाया। बड़ी हिम्मत की और कहा कि अगर आप नहीं करते इस समय में। मैंने तो उनके पांव ही छू लिए। फिर गली बॉय के बाद कई रैपर ने मुझे कहा कि चलो तुम लिखो हम रैप बनाते हैं। या वो कहते हैं चलो कोलैबरेशन में कुछ नया गाना बनाते है। उन रैपर्स की बात सुन कर लगता है कि मैंने अच्छा काम किया है।

पिछली बार आपने बताया था कि जोया ने आपकी डांसिंग स्टाइल को देख कर आपसे फिल्म के ऑडिशन देने को कहा था?
हां, मुझे डांस बहुत पसंद है। मैंने ज़ोया मैम के सामने गोविन्दा के गाने तुझको मिर्ची लगी पर डांस किया था फिर डीजे को बोल कर गल्लां गूलियां पर डांस किया और जोया मैम को भी डांस फ़्लोर पर ले कर गया था।

मैं हिप हॉप, लॉकिंग क्रंपिंग, बॉलीवुड, बंगाली छाऊ सब किया है। मैंने स्कूल में परफॉर्म किया है। फिर मेरे पापा हर बार मेरे पीछे पड़ जाते थे कि मैं भी पार्टी में डांस करूं। मैं रितिक का बहुत बड़ा फैन हूं तो मैं भी डांस करने लगता था और देखता था कि सब लोग मुझे देखते और तालियां बजाने लगते थे। फिर कॉलेज में मैंने म्यूजिकल प्ले किया और नीरज सर के साथ छाऊ की वर्कशॉप्स कीं। मेरी इस साल रिलीज होने वाली फिल्म बंटी और बबली में आप मुझे ऐसे ही अलग अंदाज़ में देखेंगे जहां मैं डांस करने वाला हूं।
बंटी और बबली के लिए आदित्य चोपड़ा से मिलना हुआ?
हां मैं मिला। वो बहुत मजबूत इरादों वाले लगे। एक क़िस्सा बताता हूं। बहुत साल पहले जब मैं स्ट्रगल कर रहा था तो मेरे एक दोस्त को यशराज फिल्म्स में से चेक लेना था वो बोला चल मेरे साथ अंदर। तब मैंने उससे कहा था कि यशराज स्टूडियो में अंदर तब जाऊंगा जब मुझे बुलाया जाएगा। यशराज स्टूडियो के बाहर एक चाय वाला है मैं वहां चाय पीते रहा लेकिन मैं अंदर नहीं गया। यहां तक कि मैंने तो उस समय फोटो भी लिया था कि कभी जब बड़ा हीरो बन गया तो ये फोटो अपने फैन के साथ साझा करूंगा।


और भी पढ़ें :