नंदीग्राम चुनाव: ममता या मोदी किसके दावे में है दम?

BBC Hindi| Last Updated: शुक्रवार, 2 अप्रैल 2021 (09:00 IST)
"मैं नंदीग्राम को लेकर चिंतित नहीं हूं। मैं लोकतंत्र को लेकर चिंतित हूं। आप कुछ भी कर लो। नंदीग्राम में 90 फ़ीसद वोट टीएमसी को मिलेंगे।" पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नंदीग्राम में हुए मतदान के दौरान ये दावा किया। ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से उम्मीदवार हैं। उनका मुक़ाबला भारतीय जनता पार्टी के शुभेंदु अधिकारी के साथ है।
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी के नेता गुरुवार को दिनभर ममता बनर्जी की कामयाबी को लेकर सवालिया निशान लगाते रहे। बीजेपी के नेता लगातार दावा करते रहे कि ममता बनर्जी का नंदीग्राम सीट से जीतना मुश्किल है लेकिन ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी जीत तय है।

उन्होंने कहा, "मां, माटी, मानुष के आशीर्वाद से मैं नंदीग्राम में जीत हासिल करूंगी।" इस दावे के साथ ममता भारतीय जनता पार्टी को घेरने की कोशिश में जुटी रहीं। उन्होंने बताया कि वो चुनाव आयोग के सामने 63 शिकायतें दर्ज करा चुकी हैं।
जीत का दावा
उधर, चुनाव आयोग के मुताबिक़ गुरुवार को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत पश्चिम बंगाल की 30 और असम की 39 सीटों पर मतदान शांति से हुआ। शाम पाँच बजे तक असम में 73 फ़ीसद से ज़्यादा और पश्चिम बंगाल में 80 फ़ीसद से ज़्यादा वोट डाले जा चुके थे। तमाम सीटों के बीच सबसे ज़्यादा निगाहें नंदीग्राम पर ही थीं।

भारतीय जनता पार्टी की ओर से ममता बनर्जी को चुनौती दे रहे शुभेंदु अधिकारी ने भी दावा किया कि नंदीग्राम में "बीजेपी को 90 फ़ीसद वोट मिल रहे हैं।"
मोदी का सवाल
वहीं, पश्चिम बंगाल की एक रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी के जीत के दावे पर सवाल उठाया। उन्होंने एक कथित अफ़वाह के आधार पर ममता बनर्जी से सवाल किया कि क्या वो एक और सीट से नामांकन करने जा रही हैं?

मोदी ने दावा किया, "दीदी ज़रा बताइये कि इस अफ़वाह में कितनी सच्चाई है, यहां जो लोगों में कानाफूसी चल रही है कि आप अचानक किसी एक सीट पर आख़िर में फ़ॉर्म भरने जा रही हो। ये सच्चाई है क्या?" हालांकि, टीएमसी ने ट्वीट करके कहा है कि 'ममता बनर्जी किसी और सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगी क्योंकि वो नंदीग्राम सीट जीत रही हैं।'
मोदी पर सवाल ममता बनर्जी ने भी उठाए। ममता ने पूछा कि आख़िर वो चुनाव के दिन पश्चिम बंगाल में रैलियां क्यों करते हैं?

चुनाव के ठीक पहले तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए यशवंत सिन्हा ने भी प्रधानमंत्री मोदी पर पलटवार किया। सिन्हा ने कहा, "हमारी सूचना के मुताबिक़ ममता बनर्जी बड़े अंतर से जीत रही हैं। विरोधी उम्मीदवार उनके आसपास भी नहीं है।"

ऐसा ही दावा टीएमसी के एक और नेता डेरेक ओ ब्रायन ने भी किया। वहीं बीजेपी के नेता अधिकारी की जीत का दम भरते नज़र आए और ख़ुद अधिकारी का दावा है कि नंदीग्राम में 'ममता के पास कोई समर्थन नहीं है।'

और भी पढ़ें :