मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. ऑटो मोबाइल
  3. समाचार
  4. maruti suzuki Celerio 2021 indias most fuel efficient car launched know price features
Written By
Last Updated : बुधवार, 10 नवंबर 2021 (17:14 IST)

Maruti Suzuki ने All new Celerio को किया लांच, 26 KM का मिलेगा माइलेज, सिर्फ 11000 रुपए...

Maruti Suzuki ने All new Celerio को किया लांच, 26 KM का मिलेगा माइलेज, सिर्फ 11000 रुपए... - maruti suzuki Celerio 2021 indias most fuel efficient car launched know price features
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने सेलेरियो के नए 2021 (All new Celerio) मॉडल को लांच कर दिया है। इसे खासतौर नए फीचर्स के साथ लांच किया गया है, जो नई जनरेशन को लेकर लांच की गई है।
 
Celerio 2021 को 4.99 लाख रुपए (एक्स-शोरुम) की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च पेश किया गया है। गाड़ी की कीमत 6.94 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है। कंपनी का दावा है कि यह फ्यूल एफिशिएंट कार 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।
 
11000 पर बुकिंग : मारुति सुजुकी सेलेरियो को मारुति सुजुकी एरिना की आधिकारिक वेबसाइट www.marutisuzuki.com/celerio या मारुति सुजुकी डीलरशिप के जरिए सिर्फ ​​11,000 रुपए की टोकन मनी का भुगतान कर बुक किया जा सकता है। मारुति सुजुकी सेलेरियो 2021 की बुकिंग एक हफ्ते पहले ही शुरू की जा चुकी है।
 
मारुति सुजुकी सेलेरियो 2021 में 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर K10c पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन ऑप्शन, 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5 स्पीड AMT। आइडल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ ड्‍यूल जेट, डुअल VVT के-सीरीज इंजन 3500rpm पर 89Nm का टॉर्क और 6000rpm पर 50kW की पावर जेनरेट करता है।
नई पीढ़ी को लुभाने के लिए कार में कई फीचर्स एड किए गए हैं। नए 7-इंच टचस्क्रीन कंसोल, स्टार्ट और स्टॉप के लिए पुश बटन, ऑटो इंजन स्टार्ट / स्टॉप, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील जैसे कई खास फीचर्स नई सेलेरियो में दिए गए हैं। मारुति सुजुकी सेलेरियो 2021 फायर रेड और स्पीडी ब्लू कलर ऑप्शन में मिलेगी। मनोरंजन के लिए कार एप्पल कारप्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करती है। 
 
लुक में हुआ बदलाव : नई celerio के एक्सीटियर में भी बदलाव किया गया है। सेलेरियो 2021 में क्रोम बार के साथ एक नया ग्रिल मिलता है, जिसकी लंबाई नए स्वेप्ट-बैक हेडलैंप, LED हेडलाइट्स, एक नया बम्पर और फ्लेयर्ड व्हील आर्च तक फैली हुई है। इंटीरियर ऑल-ब्लैक थीम में आता है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो सेलेरियो दो फ्रंट एयर बैग, एबीएस और कंसोल पैनल पर कैमरे के साथ रिवर्सिंग सेंसर से लैस होगी।

कंपनी के प्रबंधन निदेशक एवं सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि कोरोना महामारी भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकर आई, क्योंकि इसने व्यक्तिगत मोबिलिटी की जरूरत पर विशेष बल दिया। 
 
भारत मुख्यतः छोटी कारों का बाजार है, जिसमें वाहन के विक्रय में तकरीबन 46 प्रतिशत योगदान हैचबैक का है। अग्रणी कार निर्माता के रूप में हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम ऑटोमोबाइल उद्योग में उत्साह लेकर आएं। ऑल-न्यू सेलेरियो के साथ हम देश में सबसे महत्वपूर्ण यात्री वाहन सेगमेंट को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं।
 
उन्होंने कहा कि इस कार में एक लीटर का के सीरीज नया इंजन है जिससे कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आयी है। इसमें सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है और फ्रंट में दो एयरबैग दिए गए हैं। इसके साथ ही इस श्रेणी की कार में पहली बार हिल अस्सीसट की सुविधा भी दी गई है। यह कार कंपनी की पांचवी पीढ़ी के प्लेटफार्म हर्टटेक पर बनाया गया है।