Fact Check: क्या 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, केंद्र सरकार ने लिया फैसला? जानिए पूरा सच

Last Updated: मंगलवार, 24 नवंबर 2020 (12:24 IST)
देश के कई राज्यों में संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। इन हालातों में विभिन्न राज्यों में प्रशासन एहतियाती कदम उठा रहे हैं। इस बीच एक न्यूज चैनल का स्क्रीनशॉट जमकर शेयर किया जा रहा है। इसमें दावा किया गया है कि गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है।

क्या है सच-


न्यूज चैनल द्वारा किए गए इस दावे को सरकार ने पूरी तरह से फर्जी और निराधार बताया है। केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB (PIB Fact Check) ने ट्वीट करते हुए लिखा- ‘एक खबर में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक स्कूल व कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। #PIBFactCheck : यह दावा फर्जी है। गृह मंत्रालय ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।’



बताते चलें कि दें कि केंद्र सरकार ने स्कूल और कॉलेज खोलने का निर्णय लेने का अधिकार राज्य सरकारों को दिया है। विभिन्न राज्य सरकारें अपने यहां की स्थिति को देखकर केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार स्कूल व कॉलेज खोलने पर फैसला ले सकते हैं। जिसके बाद कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल व कॉलेज खोले गए हैं, वहीं कई राज्यों में अभी भी स्कूल व कॉलेज पूरी तरह से बंद हैं।



और भी पढ़ें :