Fact Check: क्या भारत ने पैंगोंग झील के अंदर तैनात किया अपाचे हेलीकॉप्टर, जानिए वायरल तस्वीर का पूरा सच...

Last Updated: गुरुवार, 16 जुलाई 2020 (12:40 IST)
सोशल मीडिया पर अंडरवाटर हेलीकॉप्टर की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना ने चीनी पनडुब्बियों पर नजर रखने के लिए में के अंदर तैनात किया है।

देखें वायरल पोस्ट-



क्या है सच-


वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें यह तस्वीर ‘picuki.com’ वेबसाइट पर मिली। इसके साथ कैप्शन में लिखा था- ‘जॉर्डन के अकाबा मिलिट्री म्यूजियम की शानदार तस्वीरें। यह है ‘बेल एएच-1 कोबरा अटैक हेलीकॉप्टर’।


इंटरनेट पर ‘जॉर्डन के अकाबा मिलिट्री म्यूजियम’ को सर्च करने पर हमें पता चला कि पानी में डूबे इस म्यूजियम का पिछले साल 24 जुलाई को उद्घाटन हुआ था। इस म्यूजियम में सेना के पुराने टैंकर और हेलीकॉप्टर पानी की सतह से 28 मीटर नीचे रखे हुए हैं।

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय वायु सेना ने लद्दाख में अपाचे हेलीकॉप्टर की तैनाती की थी, लेकिन कहीं भी हेलीकॉप्टर को अंडरवाटर तैनात करने की बात नहीं कही गई है।

बता दें, हाल ही में यह खबर आई है कि अमेरिकी कंपनी बोइंग ने सभी 22 अपाचे और 15 चिनूक सैन्य हेलीकाप्टरों की भारतीय वायुसेना को आपूर्ति पूरी कर दी है।


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। यह तस्वीर जॉर्डन के अंडरवॉटर मिलिट्री म्यूजियम की है।



और भी पढ़ें :