नोएडा में प्रदूषण को कम करने के लिए जल्द ही शुरू होगी ई-साइकल

अवनीश कुमार| Last Updated: मंगलवार, 22 जून 2021 (19:24 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश के नोएडा में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है और प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन ने अब एक नई पहल की है। इस पहल के अंतर्गत अब नोएडा में ई-साइकल के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए नोएडा अथॉरिटी जोर-शोर से इसकी तैयारी में लगी है। अब तक प्रस्तावित 62 में से 60 ई-साइकल स्टैंड (डॉकिंग स्टेशन) बनकर तैयार हो गए हैं जिसके चलते आगामी 1 जुलाई से शहर में ई-साइकल चलने लगेंगी। ई-साइकल चलाने और उनके रखरखाव की जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनी को दी जा रही है। एप की मदद से साइकल लॉक और अनलॉक होगी।
ALSO READ:
World Bicycle Day 2021 : जानिए कब और क्यों मनाया जाता है विश्व साइकिल दिवस, क्या है इसका महत्व

छोटी दूरी तय करने के लिए करें ई-साइकल का इस्तेमाल: उत्तरप्रदेश के नोएडा अथॉरिटी का मकसद शहर में पेट्रोल-डीजल के वाहनों के इस्‍तेमाल को कम करना है। छोटी दूरी का सफर करने के लिए लोग वाहन की जगह ई-साइकल का इस्तेमाल करें। इसी को ध्यान में रखते हुए अथॉरिटी ने साइकल स्टैंडों का निर्माण कराया है। अगर आप घर से निकलने के बाद सरकारी दफ्तर, मेट्रो स्टेशन, मुख्य बाजार और जाना चाहते हैं तो आपको हर जगह आसानी से ई-साइकल मिल जाएगी।


किराए पर मिलेगी ई-साइकल : नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि ई-साइकल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी। बैट्री निकालने के बाद साइकल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा। उपभोक्ता एप के जरिए ई-साइकल की सेवा किसी भी वक्त ले सकेंगे। लेकिन इसके लिए पहले KYC करानी होगी। इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर इस एप की मदद से साइकल ऑन होगी। इतना ही नहीं डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकल अपने आप लॉक भी हो जाएगी। ई-साइकल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक मिलेगी।


यहां से मिलेगी ई-साइकल : नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल, सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरुनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी, सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट, सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग आदि जगहों पर डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं।



और भी पढ़ें :