मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2024
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज़
  4. Biggest Upset of T20 World Cup 2024, Afghanistan defeated New Zealand by 84 Runs
Written By WD Sports Desk
Last Updated : शनिवार, 8 जून 2024 (13:06 IST)

T20 World Cup में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर, Afghanistan ने बड़े अंतर से हराया NZ टीम को

NZ vs AFG : अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 84 रन से हराकर उलटफेर किया

T20 World Cup में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर, Afghanistan ने बड़े अंतर से हराया NZ टीम को - Biggest Upset of T20 World Cup 2024, Afghanistan defeated New Zealand by 84 Runs
New Zealand vs Afghanistan

New Zealand vs Afghanistan :  कप्तान राशिद खान और फजलहक फारूकी की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद रहमानुल्लाह गुरबाज की आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप ग्रुप सी के मैच में न्यूजीलैंड को 84 रन से हराकर सुपर आठ चरण में प्रवेश का दावा पुख्ता कर दिया ।
 
जीत के लिये 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 15.2 ओवर में 75 रन पर आउट हो गई जो टी20 क्रिकेट में उसका चौथा न्यूनतम स्कोर है । फारूकी और राशिद दोनों ने 17 . 17 रन देकर चार . चार विकेट लिए।
 
पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई अफगानिस्तान ने गुरबाज और इब्राहिम जदरान के बीच पहले विकेट के लिये 103 रन की साझेदारी के दम पर छह विकेट पर 159 रन बनाये । आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेलने वाले गुरबाज ने 56 गेंद में पांच चौकों और पांच छक्कों की मदद से 80 रन बनाये । वहीं इब्राहिम 41 गेंद में 44 रन बनाकर आउट हुए।

अफगानिस्तान ने 2016 में वेस्टइंडीज को नागपुर में छह रन से हराया था । तब चैम्पियन रही वेस्टइंडीज टीम अफगानिस्तान के सामने 124 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ विकेट पर 117 रन ही बना सकी थी ।
 
अफगानिस्तान अब दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है । वेस्टइंडीज और युगांडा उसके बाद हैं जबकि पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड ने खाता नहीं खोला है । अफगानिस्तान का सामना अब पापुआ न्यू गिनी से और न्यूजीलैंड की टक्कर वेस्टइंडीज से होगी ।
 
गुरबाज और इब्राहिम ने युगांडा पर पहले मैच में मिली 125 रन से जीत में 154 रन की साझेदारी की थी । टी20 विश्व कप में लगातार दो शतकीय साझेदारियां करने वाली यह तीसरी जोड़ी और पहली सलामी जोड़ी है । दोनों 15वें ओवर तक डटकर बल्लेबाजी करते रहे जब तक कि इब्राहिम आउट नहीं हुए । गुरबाज 20वें ओवर में पवेलियन लौटे ।


सीमित ओवरों के पिछले छह विश्व कप में कम से कम सेमीफाइनल तक पहुंची न्यूजीलैंड टीम खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक मानी जा रही है । उसने हालांकि कोई अभ्यास मैच नहीं खेला और अधिकांश कीवी खिलाड़ियों ने कई दिनों से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है । उन्होंने कई कैच टपकाये, ओवरथ्रो किये और फील्डिंग में ढिलाई बरती।
 
दस ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 55 रन था । उसके बाद इब्राहिम और गुरबाज ने आक्रामक तेवर अख्तियार करके रनगति को तेजी से आगे बढाया और आखिरी दस ओवरों में 104 रन बने।
 

 
न्यूजीलैंड के लिये सिर्फ दो ही बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स (18) और मैट हेनरी (12 ) दोहरे अंक तक पहुंच सके । फारूकी ने नयी गेंद से कहर बरपाते हुए पहली ही गेंद पर फिन एलेन को रवाना किया । इसके बाद खतरनाक डेवोन कोंवे अगले ओवर में शॉर्ट एक्स्ट्रा कवर पर कैच देकर लौटे । डेरिल मिचेल उनका तीसरा शिकार बने । पांच ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 30 रन था ।
 
इसके बाद राशिद ने फिरकी का जाल बुनकर कीवी कप्तान केन विलियमसन (9) को स्लिप में गुलबदन नायब के हाथों लपकवाया । मार्क चैपमैन ( चार ) उनका अगला शिकार रहे और मिचेल ब्रासवेल को उन्होंने पगबाधा आउट किया । (भाषा) 
ये भी पढ़ें
NZ vs AFG : सोच का मेल अगर प्रदर्शन से भी होता तो आज New Zealand को न झेलनी पड़ती शर्मनाक हार