चेसेबल मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बने प्रज्ञानानंदा

पुनः संशोधित बुधवार, 25 मई 2022 (17:02 IST)
हमें फॉलो करें
चेन्नई: युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा मेल्टवाटर चैम्पियंस टूर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए जिन्होंने नीदरलैंड के ग्रैंडमास्टर अनीश गिरी को बुधवार को 3.5-2.5 से हराया।चार गेम का आनलाइन सेमीफाइनल मैच 2-2 से बराबरी पर था जिसके बाद प्रज्ञानानंदा ने टाइब्रेकर में डच धुरंधर को मात दी। गिरी की यह टूर्नामेंट में पहली हार थी।

अब उनका सामना चीन के डिंग लिरेन से होगा जो दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। लिरेन ने दूसरे सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को 2.5-1.5 से हराया।सेमीफाइनल में प्रज्ञानानंदा पहला गेम हार गए लेकिन दूसरे में वापसी की। उन्होंने तीसरा गेम जीतकर स्कोर 2-1 कर दिया हालांकि गिरी ने अपना पूरा अनुभव लगाकर चौथा गेम जीता और मुकाबले को टाइब्रेकर में ले गए।
मैच देर रात खत्म हुआ जिसके बाद प्रज्ञानानंदा ने कहा ,‘‘ मुझे 8. 45 पर स्कूल जाना है और अभी रात के दो बज रहे हैं।’’शानदार फॉर्म में चल रहे प्रज्ञानानंदा ने प्रारंभिक दौर में कार्लसन को हराया था। इससे पहले भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने चीन के वेइ यि को 2.5 . 1.5 से हराकर मेल्टवाटर चैम्पियंस शतरंज टूर चेसेबल मास्टर्स 2022 आनलाइन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।



और भी पढ़ें :