मंगलवार, 23 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Weather will change due to rain in North and Central India
Written By
Last Updated : बुधवार, 13 अप्रैल 2022 (15:27 IST)

Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, बारिश से बदलेगा मौसम

Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, बारिश से बदलेगा मौसम - Weather will change due to rain in North and Central India
नई दिल्ली। भीषण गर्मी से तप रहे समूचे उत्तर और मध्यभारत के लिए यह राहतभरी खबर है कि अगले 10 दिन तक तापमान में गिरावट आएगी और लू चलनी बंद होगी। हालांकि अप्रैल के आखिरी हफ्ते में गर्मी फिर से प्रचंड रूप दिखाने लगेगी। संभावना है कि देश के कई स्थानों पर तापमान के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं। हल्की बारिश की संभावना है।

 
कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे चुका है। इसके असर से कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 13-14 अप्रैल को हल्की बारिश की संभावना है। कहीं-कहीं तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी संभव है। उसके बाद 18 अप्रैल को फिर से एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा। उसका असर उत्तर से मध्य भारत तक 22 अप्रैल तक रहेगा। फिर 23 अप्रैल के बाद तापमान में तेज बढ़ोतरी होगी।
 
स्काईमेट के अनुसार अप्रैल और मई में अरब सागर या बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आ रहीं हवाएं हर हफ्ते कम से कम एक बार बड़ी राहत पहुंचाएंगी। इनके असर से तेज गर्मी के दौरान दोपहर बाद अचानक बादल बनेंगे और शाम को गरज के साथ बारिश होगी। ऐसी घटनाएं आने वाले हर हफ्ते होगी। गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में अगले 2 हफ्तों के दौरान बादलों की आवाजाही 2-3 बार संभव है। बारिश के आसार कम हैं, लेकिन तापमान में 4-5 डिग्री की गिरावट आ सकती है हालांकि, 23 अप्रैल के बाद गर्मी फिर बढ़ेगी।
ये भी पढ़ें
मेरठ के MIET कॉलेज कैंपस में छात्र की चाकुओं से गोदकर हत्या