Weather Prediction : उत्‍तरी राज्‍यों में बढ़ेगी ठंड, जानिए कहां होगी बारिश...

Last Updated: बुधवार, 15 जनवरी 2020 (11:24 IST)
नई दिल्ली। आज पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने के कारण गुरुवार को उत्तरी राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की होने, सुबह के समय अधिकांश स्थानों पर घना कोहरा होने की वजह से सर्दी में इजाफा होने की संभावना है। विभाग के मुता‍बिक, उत्तर पश्चिमी राज्यों और उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है।
ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के चुनिंदा स्थानों पर मंगलवार को शीतलहर की स्थिति बरकरार रहने के मद्देनजर बुधवार को बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में और गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर शीत दिवस (कोल्ड डे) रहने का अनुमान व्यक्त किया है। पूर्वानुमान है कि 24 घंटों के अंतराल के बाद फिर से उत्तर भारत के राज्यों में मौसम बदलेगा, जब नया पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर के पास दस्तक देगा।

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान हुई भारी बर्फबारी के बाद मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिमी राज्यों में अगले 2 दिन बारिश की संभावना व्यक्त की है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी भागों के साथ-साथ राजस्थान के पूर्वी शहरों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं के कारण पश्चिमी राजस्थान और गुजरात में न्यूनतम गिर सकता है।

महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ का मौसम शुष्क रहेगा। उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के भागों पर पहुंचा पश्चिमी विक्षोभ 15 जनवरी की देर शाम से जम्मू कश्मीर को प्रभावित करना शुरू करेगा यानी कल शाम से हल्की बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है। लद्दाख, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।

उधर पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी। प्रदेश में 2 दिन मौसम साफ रहने के बाद 16 जनवरी से फिर बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पहाड़ों में भारी बारिश और बर्फबारी के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

जबकि उत्तरी मध्य प्रदेश, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार, बुधवार को उत्तर-पश्चिमी इलाकों में अधिकांश स्थानों पर सुबह घना कोहरा रहने की संभावना है।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :