पीएम मोदी ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लिए दिखाई 8 ट्रेनों को हरी झंडी, पहली बार हुआ ऐसा

पुनः संशोधित रविवार, 17 जनवरी 2021 (12:55 IST)
हमें फॉलो करें
अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों को गुजरात के केवड़िया से जोड़ने वाली आठ ट्रेनों को रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेनें केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों का हरी झंडी दिखाई गई हो।

मोदी ने कहा कि ये रेलगाड़ियां इस जनजातीय क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में मददगार होंगी और दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ तक कनेक्टिविटी (संपर्क सुविधाएं) बढ़ाएंगी। इस प्रतिमा का प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 143वीं जयंती के मौके पर अक्टूबर 2018 में अनावरण किया था।
इन 8 ट्रेनों में शामिल एक अहमदाबाद-केवड़िया जन शताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम पर्यटन कोच की सुविधा उपलब्ध है, जिसकी छत पर शीशे लगे हैं। छत पर शीशे लगे होने के कारण इस कोच में बैठे यात्री बाहर का खूबसूरत नजारा और बेहतर तरीके से देख सकेंगे।
मोदी ने दाभोई चंदोद परिवर्तित ब्रॉड गेज रेलवे लाइन, चंदोद केवड़िया नई ब्रॉड गेज रेल लाइन, नव विद्युतीकृत प्रतापनगर केवड़िया खंड और दाभोई, चंदोद एवं केवड़िया की नई स्टेशन इमारतों का भी उद्घाटन किया।

इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वीडियो लिंक के जरिए समारोह में शामिल हुए। (भाषा)



और भी पढ़ें :