गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. kota accident news 3 people died 4 serious due to electrocution during ram navami procession stampede occurred many injured
Written By
Last Updated : गुरुवार, 30 मार्च 2023 (22:10 IST)

Rajasthan : कोटा में रामनवमी के जुलूस के दौरान बड़ा हादसा, करंट से 3 लोगों की मौत

Rajasthan : कोटा में रामनवमी के जुलूस के दौरान बड़ा हादसा, करंट से 3 लोगों की मौत - kota accident news 3 people died 4 serious due to electrocution during ram navami procession stampede occurred many injured
कोटा। कोटा के कोटड़ा में रामनवमी के जुलूस के दौरान बड़ा हादसा हो गया। जुलूस के दौरान तीन श्रद्धालुओं की बिजली के तार से छू जाने से मौत हो गई। खबरों के मुताबिक घटना में आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से झुलस गए।  घटना कोटा के सुल्तानपुर थाना क्षेत्र के कोटड़ा दीपसिंह गांव की है। बताया जा रहा कि पीड़ितों की मौके पर ही मौत हो गई। गुरुवार को जब रामनवमी का जुलूस निकाला जा रहा था तब तीनों लोगों ने बिजली के तार को छू लिया।  
 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे पर दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्‍वीट में कहा  कि कोटा के कोटड़ा में रामनवमी जूलूस में हुआ हादसा अत्यंत दुःखद है। 
 
इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में दिवंगत हुए लोगों के परिजनों के साथ हमारी गहन सहानभूति है। घायलों को सबसे बेहतर इलाज दिलाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। हादसे में घायल सभी लोगों की कुशलता की कामना करता हूं।

खबरों के मुताबिक आज दोपहर में सुल्तानपुर क्षेत्र के कोटड़ा दीप सिंह कस्बे में रामनवमी पर्व के मौके पर शोभायात्रा निकाली जा रही थी। इस दौरान शोभायात्रा में शामिल विभिन्न अखाड़ों की ओर से करतबों का प्रदर्शन किया जाता था।
 
प्रदर्शन करने के दौरान ही करतब का प्रदर्शन करने के दौरान ही एक अखाड़े के युवक का लोहे का डांडा सड़क के ऊपर से गुजर रही 11 केवी की विद्युत लाइन टकरा या जिससे उस युवक के करंट आ गया। उसे बचाने की कोशिश में कुछ अन्य व्यक्ति भी करंट लगने से झुलस गए।
 
करंट लगने की इस हादसे में मौके पर ही महेंद्र यादव,ललित प्रजापति, अभिषेक नागर की मौत हो गई जबकि तीन अन्य अमित, हिमांशु, राधेश्याम करंट लगने से गंभीर रूप से झुलस गए जिन्हें कोटा लाकर एमबीएस अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि एक अन्य व्यक्ति को भी करंट लगा है जिसका इलाज सुल्तानपुर के सरकारी अस्पताल में किया जा रहा है। इस हादसे के बाद जुलूस में जबरदस्त अफरा-तफरी का माहौल बन गया।
 
शोभायात्रा में शामिल पुलिसकर्मियों और अन्य नौजवानों ने आगे बढ़कर बिजली के तार से जितने लोगों को बचाने की ओर से अपनी ओर से काफी कोशिश की। रामनवमी जुलूस में करतब दिखाते समय सबसे पहले जिस युवक को करंट लगा था, उसे बचाने की कोशिश में ही अन्य व्यक्तियों के शरीर में करंट आया और वे झुलस गए।
 
जुलूस में शामिल लोगों ने उस समय अपनी जागरूकता का प्रदर्शन किया जब करंट लगने के बाद कुछ लोग उनके झटके लगने से बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े से तो आस-पास मौजूद कुछ युवकों ने उन्हें सीपीआर देकर बचाने की कोशिश करते हुए कोशिश की। Edited By : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
केंद्र के खिलाफ रातभर धरने पर बैठीं मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी