मंगलवार, 21 मार्च 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. indian army change agniveer recruitment 2023 eligibbility iti and diploma pass candidates apply for agnipath scheme
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 21 फ़रवरी 2023 (21:38 IST)

Agniveer Recruitment : अग्निवीर भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव, ITI वालों को मिलेगी प्राथमिकता

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किए हैं। अब प्रत्याशियों को पहले कॉमन एंट्रेंस एक्जामिनेशन (CEE) देनी होगी। पहले राउंड में पास होने के बाद ही दूसरे और तीसरे चरण में आगे जा पाएंगे। दूसरा पड़ाव फिजिकल फिटनेस और मेजरमेंट टेस्ट और तिसरा पड़ाव मेडिकल टेस्ट होगा। 
 
पहले फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट में पास होने बाद ही एडमिशन एक्जाम दे सकते थे। परंतु 2023 में भर्ती के नियमों में बदलाव किए गए हैं। ऐसा माना जा रहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया ताकि भर्ती होने वाले प्रत्याशियों की भीड़ कम हो सके। हजारों की संख्या में प्रत्याशियों के होने के कारण संसाधन भी ज्यादा लगते थे।   
 
अग्निवीर योजना में भर्ती होने के लिए सबसे पहले ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह ऑनलाइन पं‍जीकरण 16 फरवरी से 15 मार्च 2023 तक करवा सकते हैं। रिक्रूटमेंट एक्जाम (CEE) आनलाइन ली जाएगी। यह परीक्षा 60 मिनट की होगी। प्रत्याशियों को रिटन एक्जाम देने की लोकेशन के बारे में बता दिया जाएगा। मेरिट में आए प्रत्याशियों की सूची सार्वजनिक कर दी जाएगी। इसके बाद मेरिट सूची में आए प्रत्याशियों को फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। 
 
इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने अग्निवीर योजना का दायरा बढ़ाने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि अब तकनीकी क्षेत्र में पढ़ने वाले युवाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी। आईटीआई और पॉलीटेक्निक को भी इसमें शामिल किया जाएगा। एक साल आईटीआई कॉलेज पास करने वाले छात्रों को 30 एवं 2 साल आईटीआई पासआउट्स को 40 अंकों का बोनस दिया जाएगा। डिप्लोमा कर चुके छात्रों को 50 अंको का बोनस दिया जाएगा। Edited By : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
नकली नोटों का खेल : गिरोह का फर्दाफाश! बीटेक और PhD धारक छाप रहे थे नोट, वेबसीरीज और youtube से सीखा था तरीका