शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. CRPF will take over the security of Kashmiri Pandits
Last Updated : शुक्रवार, 3 मार्च 2023 (16:57 IST)

कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी CRPF

कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी CRPF - CRPF will take over the security of Kashmiri Pandits
जम्मू। लगातार हो रहे आतंकी हमलों से आतंकित उन कश्मीरी पंडितों को अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल सुरक्षा मुहैया करवाने जा रही है जो कश्मीर में रह रहे है। इनमें वे सरकारी हिन्दू कर्मचारी भी शामिल होंगें जिन्हें प्रधानमंत्री योजना के तहत कश्मीर में नौकरियां दी गई हैं। अभी तक इन हिन्दुओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी कश्मीर पुलिस उठा रही थी।

बताया जाता है कि कश्मीर में लगातार कश्मीरी पंडितों की हत्याओं के सिलसिले के तेज होने के कारण इन कश्मीरी हिन्दुओं में डर और भय की लहर फैली हुई थी। हालांकि उन गांवों तथा सरकारी फ्लैटों की सुरक्षा की खातिर जम्मू कश्मीर पुलिस के जवान तैनात किए गए थे जहां ये कश्मीरी पंडित रह रहे थे। पर कश्मीर पुलिस की सुरक्षा के बावजूद आतंकी उन्हें डराने, धमकाने और उन पर हमले कर उनकी जानें लेने में कामयाब हो रहे थे।

अधिकारियों के मुताबिक, अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को इन कश्मीरी हिन्दुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। इसकी पुष्टि कश्मीर में केरिपुब के ऑपरेशंस के इंचार्ज इंस्पेक्टर जनरल एमएस भाटिया ने भी की है कि उनकी फोर्स को अब कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है।

भाटिया अनंतनाग के बिजबिहाड़ा में एक समारोह में बात कर रहे थे और उन्होंने इसके प्रति भी रहस्योद्घाटन किया कि अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा की खातिर जो चौकियां बनाई जाएंगी उनकी प्रतिदिन समीक्षा भी की जाएगी और आतंकी खतरे के मुताबिक ही इनकी स्थापना होगी। हालांकि वे इसके प्रति कुछ नहीं बोले कि इन सुरक्षा चौकियों में क्या कश्मीर पुलिस के जवान भी तैनात होंगे या नहीं?
ये भी पढ़ें
Supreme Court ने पवन खेड़ा की अंतरिम जमानत 17 मार्च तक बढ़ाई, PM मोदी के खिलाफ दिया था विवादित बयान