रणबीर-आलिया के महाकाल बाबा के दर्शन नहीं करना आखिर किसकी चूक?

सोशल मीडिया के बाद अब मंदिरों तक पहुंचा फिल्मी हस्तियों का विरोध

Author विकास सिंह| Last Updated: बुधवार, 7 सितम्बर 2022 (12:34 IST)
हमें फॉलो करें
भोपाल। फिल्म अभिनेता और अपनी गर्भवती पत्नी से मुंबई से उज्जैन की 700 किलोमीटर दूरी तय करने के बाद भी कुछ कथित हिंदूवादी सगठनों की गुंडागर्दी के चलते बाबा महाकाल के दर्शन नहीं कर पाए। रणबीर और आलिया के पहुंचने की खबर लगते हुए आरजक हिंदू संगठनों ने इस कदर आरजकता का माहौल फैलाया कि रणबीर-आलिया बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिए बिना बैंरग लौट गए। हिंदूवादी संगठनों का खौफ इतना था कि उज्जैन कलेक्टर और प्रशासन भी रणबीर और आलिया को यह भरोसा दिलाने में असफल रहे है कि वह उनको सुरक्षित महाकाल बाबा के दर्शन करा देंगे।



रणबीर और आलिया के बाबा महाकाल के दर्शन किए बिना लौट जाना उज्जैन और महाकाल मंदिर प्रशासन को सवालों के कठघरे में खड़ा करता है। सवाल यह है कि क्या हिंदूवादी संगठनों के आगे प्रशासन और सरकार नतमस्तक हो गई है? अब तक फिल्मी सेलिब्रिटी के बयानों के लिए उनकी फिल्मों का बॉयकॉट करने की सोशल मीडिया पर मुहिम चलाने वाले क्या अब इतने बैखौफ हो गए है कि वह किसी को मंदिर में दर्शन करने से रोक देंगे? क्या अब विश्व प्रसिद महाकाल मंदिर में हिंदू वादी संगठन तय करेंगे कि कौन दर्शन करेगा औऱ कौन नहीं करेगा? सवालों के घेरे में पूरा महाकाल मंदिर प्रशासन भी जिसकी अक्षमता के चलते पिछले कई दिनों से महाकाल मंदिर अपनी अव्यवस्थाओं के चलते सुर्खियों में रहा है।

रणबीर और आलिया का विरोध क्यों?–फिल्म अभिनेता रणबीर कपूर के 10 साल पहले बीफ को लेकर एक बयान के विरोध में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता ने महाकाल मंदिर के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। अपनी अपकमिंग फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को लेकर बाबा महाकाल का आशीर्वाद लेने रणबीर और आलिया, फिल्म डायरेक्टर आयन मुखर्जी के साथ मंगलवार शाम उज्जैन पहुंचे। जैसे ही प्रोडक्शन टीम और अधिकारियों की गाड़ी तय समय पर प्रवेश गेट पर पहुंची, हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी और काले झंडे दिखाए। पुलिस ने जब प्रदर्शनकारियों को रोकना चाहा तो बजरंग दल के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की पुलिस से जमकर बहस हुई। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को वहां से खदेड़ा, इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच जमकर झूमाझटकी भी हुई।
रणबीर-आलिया खुद दर्शन के लिए नहीं गए?- रणबीर और आलिया के बाबा महाकाल में दर्शन किए बिना लौटने पर जहां उज्जैन प्रशासन और सरकार की किरकिरी हो रही है। वहीं सरकार कह रही है कि खुद रणबीर-आलिया दर्शन के लिए नहीं गए। सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि

फिल्म अभिनेता रणबीर कपूर और अभिनेत्री आलिया भट्ट के महाकाल बाबा के दर्शन की पूरी व्यवस्था उज्जैन प्रशासन ने की थी, लेकिन प्रशासन के आग्रह के बावजूद रणबीर और आलिया खुद दर्शन के लिए नहीं गए। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि रणबीर और आलिया के साथ आए अयान मुखर्जी और उनकी टीम ने गर्भगृह में बाबा महाकल के दर्शन भी किए लेकिन प्रशासन के आग्रह के बावजूद रणबीर और आलिया ने दर्शन नहीं किए। वहीं सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कलाकारों को लगों की भावनाओं को आहत करने वाले शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए।



और भी पढ़ें :