जानिए मायावती के बारे में 5 बातें

Last Updated: सोमवार, 13 मई 2019 (16:51 IST)
बसपा सुप्रीमो मायावती ने लोकसभा चुनाव 2019 में समाजवादी पार्टी के साथ में गठबंधन किया है। दोनों पार्टियां साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। जानिए मायावती के बारे में 5 बातें-
1. मायावती का जन्म 15 जनवरी 1956 को हुआ। उनके पिता गौतम बुद्ध नगर के बादलपुर में पोस्ट ऑफिस कर्मी थे। 1975 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के कालिंदी कॉलेज से स्नातक किया। 1977 में गाजियाबाद के वीएमएलजी कॉलेज से बीएड के बाद डीयू से एलएलबी की डिग्री ली।

2. वे 4 बार की मुख्यमंत्री रहीं। मायावती का पहला सपना जिला मजिस्ट्रेट बनने का था। मायावती ने राजनीति में आने से पहले लंबे समय तक स्‍कूल टीचर का कार्य किया।
3. बहुजन समाज पार्टी के अध्‍यक्ष एवं उनके मेंटर कांशीराम ने उन्‍हें राजनीति के गुर सिखाए। कांशीराम ने मायावती को बताया कि कैसे वे सभी जिला मजिस्‍ट्रेटों का विश्‍वास जीतकर राजनीति की रानी बन सकती हैं। उनका यह सपना 1995 में पूरा हुआ, जब वे राज्य व देश की पहली दलित व लो कास्‍ट महिला मुख्‍यमंत्री बनीं।

4. 1994 में मायावती पहली बार उत्‍तरप्रदेश राज्‍यसभा के लिए चुनी गईं और 1995 में वे पार्टी की प्रमुख बनीं। इसी दौरान वे राज्‍य के इतिहास में सबसे कम उम्र की मुख्‍यमंत्री तथा देश की पहली दलित मुख्‍यमंत्री बनीं।
5. मायावती अपने शासनकाल में कई कारणों से विवादों में रहीं। इनमें से अपने 31वें जन्‍मदिन पर पैसों की गढ़ी माला पहनने, नोएडा-आगरा एक्‍सप्रेस वे बनाने के दौरान भट्टा-परसौल गांव की घटना तथा राष्‍ट्रीय दलित प्रेरणा स्‍थल सहित कई स्‍थलों पर अपनी मूर्तियां स्‍थापित करने जैसे विवाद शामिल हैं।

 

और भी पढ़ें :