विराट कोहली फिर बने नंबर 1, स्टीवन स्मिथ को पछाड़ा

Virat Kohli
Last Updated: बुधवार, 4 दिसंबर 2019 (16:53 IST)
दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़कर फिर से दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं।
विराट बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में टेस्ट बल्लेबाजों में नंबर एक स्थान पर काबिज हो गए। उन्होंने कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में शानदार 136 रन बनाए थे। उनके 928 अंक हो गए हैं और वह स्मिथ से 5 अंक आगे हो गए हैं। स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 36 रन बनाए थे और वह 931 अंकों से फिसलकर 923 अंकों पर आ गए।

स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ इस साल एशेज सीरीज में चार टेस्टों में 774 रन बनाकर विराट से नंबर एक स्थान छीन लिया था। विराट को 2019 में अब कोई टेस्ट नहीं खेलना है, जिससे स्मिथ के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज में नंबर एक स्थान फिर से वापस हासिल करने का मौका रहेगा। विराट ने 84 टेस्टों में 27 शतकों की मदद से 7202 रन और स्मिथ ने 70 टेस्टों में 26 शतकों की मदद से 7013 रन बनाए हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 877 अंकों के साथ विराजमान हैं और विराट तथा स्मिथ से काफी पीछे हैं। एडिलेड टेस्ट में नाबाद 335 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर 12 स्थान की छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन छह पायदान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि उन्होंने इस साल की शुरुआत 110वें स्थान से की थी। लाबुशेन ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में 347 रन बनाए।
भारत के टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे एक स्थान खिसककर छठे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर पर मौजूद हैं। इस तरह भारत के तीन बल्लेबाज टॉप-10 में शामिल हैं। पुजारा के 791 अंक हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट चार पायदान की छलांग लगाकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक स्थान के सुधार के साथ टॉप-10 में शामिल हो गए हैं। शमी 10वें स्थान पर हैं। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नौंवें और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर हैं।
ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 900 अंकों के साथ शीर्ष पर विराजमान हैं, जबकि 839 अंकों
के साथ दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा हैं। भारतीय गेंदबाजों में बुमराह के 794 अंक, अश्विन के 772 अंक और शमी के 771 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क चार स्थान के सुधार के साथ 14वें स्थान पर आ गए हैं।

आलराउंडर रैंकिंग में वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर 473 अंकों के साथ पहले और भारत के रवींद्र जडेजा 406 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।


और भी पढ़ें :