जोस बटलर मामले में आलोचनाओं पर अश्विन ने जताई हैरानी, बोले...

Last Updated: मंगलवार, 26 मार्च 2019 (18:20 IST)
जयपुर। के कप्तान ऑफ स्पिनर ने में के खिलाड़ी को चर्चित ‘मांकड़िंग’ फैसले से रनआउट कराने के बाद हो रही आलोचनाओं पर हैरानी जताते हुए कहा है कि उनका फैसला पूरी तरह नियम के अनुसार था और इसमें खेल भावना के उल्लंघन का सवाल पैदा नहीं होना चाहिए।
दरअसल राजस्थान के खिलाफ सोमवार रात जयपुर में हुए मैच के दौरान पंजाब के कप्तान अश्विन ने बटलर को बल्लेबाजी के दौरान क्रीज़ से बाहर आने पर रनआउट कर दिया था और नियमानुसार बटलर को आउट करार दे दिया गया। हालांकि अश्विन के इस फैसले पर बंटी हुई प्रतिक्रिया मिली जिसमें अधिकतर ने इसे खेल भावना के खिलाफ बताया है।

अश्विन ने मैच के 13वें ओवर में गेंदबाजी करते हुए बटलर को क्रीज़ से बाहर जाते देखा, उस समय अश्विन गेंद डालने ही जा रहे थे लेकिन उन्होंने अंपायर को रनआउट की अपील कर दी।

मैदानी अंपायर ने फिर थर्ड अंपायर से संपर्क किया और उन्होंने नियमानुसार बल्लेबाज़ को आउट करार दे दिया। इसके बाद बटलर और अश्विन में भी काफी बहस हुई। आईपीएल इतिहास में इस तरह कोई बल्लेबाज़ पहली बार आउट हुआ है।

मैच के बाद अश्विन ने कहा, रनआउट पर कोई विवाद नहीं है, यह एक तुरंत लिया फैसला था। मैंने तो गेंद डाली ही नहीं थी कि वह क्रीज़ से बाहर चले गए। बल्लेबाज़ होने के नाते उन्हें इस बारे में सोचना चाहिए था। हम सही तरफ खड़े हैं और कई बार ऐसे फैसलों से मैच बदल जाता है।

पंजाब को 14 रन की जीत से उत्साहित पंजाब के कप्तान ने अपनी आलोचनाओं पर कहा, मुझे नहीं पता कि इस पूरे मामले में खेल भावना का सवाल कहां से पैदा हो गया है। अश्विन को लेकर हालांकि सोशल साइटों पर लोग बंटे हुए दिख रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न ने भी टि्वटर पर इस रनआउट फैसले पर निराशा व्यक्त की है।

उन्होंने लिखा, मैं अश्विन से बतौर कप्तान और बतौर व्यक्ति काफी निराश हूं। सभी कप्तान आईपीएल में फेयर प्ले के लिए वादा करते हैं। अश्विन की गेंद डालने की कोई योजना नहीं थी, ऐसे में इसे डेड बॉल करार देना चाहिए था। बीसीसीआई अब इसे देखे। यह आईपीएल के लिए भी अच्छा नहीं है।

दूसरी ओर भारतीय कमेंटेटर हर्षा भोगले ने अश्विन का समर्थन करते हुए कहा कि बटलर के रनआउट पर ड्रॉमा नहीं होना चाहिए। गेंदबाज़ ने फैसला नियम से लिया, लेकिन इंग्लिश क्रिकेटर इयोन मोर्गन ने अश्विन के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

 

और भी पढ़ें :