सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Mitchell Starc surpass Ben Stokes in ICC all rounders rankings
Written By
Last Updated : बुधवार, 29 दिसंबर 2021 (20:10 IST)

बेन स्टोक्स से बेहतर ऑलराउंडर तो मिचेल स्टार्क है, टेस्ट रैंकिंग में पछाड़ा

बेन स्टोक्स से बेहतर ऑलराउंडर तो मिचेल स्टार्क है, टेस्ट रैंकिंग में पछाड़ा - Mitchell Starc surpass Ben Stokes in ICC all rounders rankings
दुबई:बुधवार को आज आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की जिसमें ज्यादा फेरबदल नहीं देखे गए लेकिन ऑलराउंडरों की लिस्ट में एक बड़ा बदलाव देखा गया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को ऑलराउंडरों की रैंकिंग में पछाड़ दिया है।

तीसरे एशेज टेस्ट में गेंद के साथ पांच विकेट और बल्ले के साथ नाबाद 24 रन बनाने की बदौलत वह एक स्थान के फायदे से पांचवें नंबर पर पहुंचे हैं, जबकि स्टोक्स दोनों पारियों में क्रमश: 25 और 11 रन बनाने और 10.4 ओवर में केवल एक विकेट लेने के चलते खिसक छठे स्थान पर आ गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में मिचेल स्टार्क की कभी कभार ही बल्लेबाजी आती है वहीं बेन स्टोक्स पर इंग्लैंड बल्लेबाजी के लिए ज्यादा निर्भर रहती है। वह चौथे या पांचवे गेंदबाज के तौर पर उपयोग में लाए जाते हैं।

लेकिन ऑलराउंडरों की रैंकिंग में मिचेल स्टार्क का बेन स्टोक्स को पछाड़ना यह बताता है कि इंग्लैंड के लिए स्टोक्स एशेज में कुछ खास नहीं कर पाए। सिर्फ स्टोक्स ही क्यों, स्टार्क का बल्लेबाजी औसत एशेज में इंग्लैंड के ज्यादातर बल्लेबाजों से बेहतर रहा है।

मिचेल स्टार्क ऐसे खिलाड़ी है जो ना केवल टॉप 10 टेस्ट ऑलराउंडरों की लिस्ट में शामिल हैंं बल्कि टॉप 10 टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भी उनका 9वां स्थान है। इसके अलावा भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में गेंदबाजों और आलराउंडरों की सूची में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा। रविंद्र जडेजा टेस्ट आलराउंडरों की सूची में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

आलराउंडरों की सूची में जैसन होल्डर शीर्ष पर हैं। उनके बाद अश्विन, जडेजा, शाकिब अल हसन, मिशेल स्टार्क और बेन स्टोक्स का नंबर आता है।
मार्नस लाबुशेन टॉप टेस्ट बल्लेबाज

रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने भी बल्लेबाजों की सूची में क्रमश: पांचवां और सातवां स्थान बरकरार रखा है। रोहित के 797 और कोहली के 756 अंक हैं। बल्लेबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (915 अंक) शीर्ष पर काबिज हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (900) दूसरे स्थान पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (879) ने स्टीव स्मिथ (877) को तीसरे स्थान से हटा दिया है। रोहित, डेविड वार्नर, कोहली, दिमुथ करुणारत्ने, बाबर आजम और ट्रैविस हेड शीर्ष 10 में शामिल हैं।

कमिंस हैं शीर्ष टेस्ट गेंदबाज

टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। वह 883 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिन्स शीर्ष पर काबिज हैं जबकि पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी तीसरे स्थान पर हैं। उनके बाद टिम साउदी और और जेम्स एंडरसन का नंबर आता है।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मेलबर्न टेस्ट में पदार्पण करने वाले स्कॉट बोलैंड ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में सात रन देकर छह विकेट लिये थे जिसके दम पर उन्होंने 271 रेटिंग अंक हासिल किये और 74वें स्थान पर जगह बनायी।

टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत 124 अंक के साथ चोटी पर है। न्यूजीलैंड दूसरे, आस्ट्रेलिया तीसरे और इंग्लैंड चौथे स्थान पर है।

आक्रमाकता की कमी से बेन स्टोक्स नहीं रहे खतरनाक

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि बेन स्टोक्स में वह आक्रामकता नजर नहीं आ रही जिससे विरोधी टीमें भयभीत रहती थी और मौजूदा एशेज सीरीज में वह जरूरत से ज्यादा रक्षात्मक खेल दिखा रहे हैं। पोंटिंग ने बॉक्सिंग डे टेस्ट की पहली और दूसरी पारी में आसानी से विकेट गंवाने के लिए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट , स्टोक्स और जोस बटलर की आलोचना की।

पोंटिंग ने कहा कि स्टोक्स को इंग्लैंड को संकट से निकालने के लिए पारंपरिक रवैये को छोड़ना होगा। उन्होंने कहा , 'लेकिन मुझे लगता है कि आप चुपचाप हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठ सकते। ऐसे में तो ये गेंदबाज दबाव बना ही लेंगे। जब मैं खेलता था तब टीम में हम अक्सर कहते थे कि जितना अच्छा गेंदबाज होगा , उतना ही जोखिम बल्लेबाज को लेना होगा क्योंकि कोई खराब गेंद नहीं मिलने वाली।'

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन से स्टोक्स पर दबाव बढ गया है। बकौल पोंटिंग , 'पांचवें नंबर पर उतरकर उसे पता है कि उसका रन बनाना कितना जरूरी है। इसीलिए वह अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं। लेकिन उससे कमजोर तकनीक वाले बल्लेबाजों को उससे ऊपर भेजना समझ से परे है। मुझे लगता है कि जो रूट के बाद तकनीकी रूप से स्टोक्स दूसरा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है।'
ये भी पढ़ें
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ऐतिहासिक जीत से 6 विकेट दूर, एल्गर ने जड़ा अर्धशतक