विराट कोहली के लिए आईपीएल खत्म, अब करेंगे विश्व कप जीतने की तैयारी

Last Updated: सोमवार, 29 अप्रैल 2019 (18:19 IST)
नई दिल्ली। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की टीम आईपीएल-12 के प्लेऑफ में पहुंचने में रही लेकिन इस नाकामी के बीच भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छी खबर यह है कि विराट को अब विश्व कप तैयारी के लिए ज्यादा समय मिलेगा।
का 12वां संस्करण 12 मई को समाप्त होना है जबकि विश्व कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में होनी है। भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को साउथम्पटन में होना है। विश्व कप में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट हैं।

यदि बेंगलोर टीम प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रहती तो विराट को 12 मई तक आईपीएल में व्यस्त रहना पड़ सकता था। लेकिन रविवार को दिल्ली में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 16 रन से हार के बाद बेंगलोर टीम प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो गई है। बेंगलोर को अब 30 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स और 4 मई को सनराइजर्स हैदराबाद से खेलना है। इस तरह 4 मई को विराट का आईपीएल में अभियान समाप्त हो जाएगा।
विराट के पास विश्व कप में अपने पहले मैच की तैयारी के लिए पूरे 31 दिनों का समय रहेगा। विराट के साथ साथ बेंगलोर टीम में शामिल लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी विश्व कप तैयारी के लिए अपने कप्तान जितना समय मिलेगा। बेंगलोर टीम में तेज गेंदबाज नवदीप सैनी शामिल हैं, जो भारतीय टीम के साथ अभ्यास के लिए इंग्लैंड जाएंगे।

भारतीय कप्तान ने आईपीएल में अब तक 12 मैचों में 35.25 के औसत और 134.71 के स्ट्राइक रेट से 423 रन बनाए हैं जिनमें 1 शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल हैं। विराट ने इस आईपीएल में 6, 46, 3, 23, 84, 41, 67, 8, 100, 9, 13 और 23 के स्कोर किए हैं। उनके आईपीएल टीम साथी चहल ने 12 मैचों में 16 विकेट लिए हैं और वे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।
आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में 'प्लेयर ऑफ द ईयर, टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर' रह चुके विराट के कंधों पर भारत को विश्व कप जिताने की भारी जिम्मेदारी है। इन पुरस्कारों में आईसीसी ने विराट को अपने टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान भी बनाया था।

भारत 2 साल पहले विराट की कप्तानी में इंग्लैंड में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था, जहां उसे पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। विराट की कप्तानी की बड़ी उपलब्धियों में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतना शामिल हैं।
बल्लेबाजी में लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे विराट ने अब तक 227 मैचों में 10,843 रन बनाए हैं जिनमें 41 शतक और 49 अर्द्धशतक शामिल है। वे वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर (18,426) और सौरव गांगुली (11,221) के बाद तीसरे स्थान पर हैं लेकिन वनडे शतक बनाने में वे विश्व रिकॉर्डधारी सचिन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। सचिन के 49 और विराट के 41 शतक हैं।

भारत ने विराट की कप्तानी में अब तक 68 मैचों में 49 मैच जीते हैं और उनका सफलता प्रतिशत 73.88 है। यह प्रतिशत दिखाता है कि विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है जिससे यह टीम विश्व कप के खिताब के दावेदारों में शामिल हो गई है। (वार्ता)

 

और भी पढ़ें :