शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. K L Rahul ruled out of third test match against England Devdutt Padikkal in IND vs ENG Rajkot Test
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 14 फ़रवरी 2024 (11:22 IST)

IND vs ENG : KL Rahul तीसरे टेस्ट से बाहर, उनकी जगह टीम में हुई इस खिलाड़ी की एंट्री

कर्नाटक के बाएं हाथ के बल्लेबाज Devdutt Padikkal टीम में राहुल की जगह लेंगे

IND vs ENG : KL Rahul तीसरे टेस्ट से बाहर, उनकी जगह टीम में हुई इस खिलाड़ी की एंट्री - K L Rahul ruled out of third test match against England Devdutt Padikkal in IND vs ENG Rajkot Test
KL Rahul ruled out IND vs ENG 3rd Test : भारत के सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल अपनी ‘क्वाड्रिसेप्स’ चोट से पूरी तरह उबरने में विफल रहे जिससे सोमवार को वह इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए। इसी चोट के कारण वह विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में भी नहीं खेल पाए थे।
 
कर्नाटक के बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल (Devdutt Padikkal) टीम में राहुल की जगह लेंगे।
 
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा,‘‘ केएल राहुल की बाकी बचे तीन टेस्ट मैचों में उपलब्धता उनकी फिटनेस पर निर्भर थी। वह राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। राहुल ने 90 प्रतिशत मैच फिटनेस हासिल कर ली है तथा बीसीसीआई की चिकित्सा टीम की देखरेख में वह अच्छी प्रगति कर रहे हैं।’’

KL Rahul चौथे और पांचवें टेस्ट में वापसी करने की कवायद में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में उपचार कराते रहेंगे। पांच मैच की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है।
 
चयनकर्ताओं ने बीसीसीआई की चिकित्सा टीम से हरी झंडी मिलने के आधार पर ही राहुल और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को टीम में शामिल किया था।
 
बीसीसीआई के वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘केएल राहुल अभी तक राजकोट नहीं पहुंचे हैं। स्थानीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा टीम से जुड़ चुके हैं। टीम में शामिल होना फिटनेस पर निर्भर था और बीसीसीआई की चिकित्सा टीम को अब भी नहीं लगता कि वह मैच फिट हैं। ’’
 
हाल के रणजी ट्राफी (Ranji Trophy) मैच में 23 साल के पडीक्कल ने 151 रन बनाएं हैं और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर स्टैंड में बैठकर उनकी पारी देख रहे थे।
 
इस घरेलू सत्र में पडीक्कल शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने पहले रणजी ट्राफी मैच में पंजाब के खिलाफ 193 रन और गोवा के खिलाफ 103 रन बनाए।
 
रणजी के अलावा पडीक्कल ने India 'A' के लिए England Lions के खिलाफ दो अनौपचारिक टेस्ट की तीन पारियों में 105, 65 और 21 रन बनाए।
 
 
जहां तक राहुल का संबंध है तो 31 साल के बल्लेबाज का इतना लंबा ब्रेक गंभीर सवाल खड़े करता है कि क्या सीनियर भारतीय खिलाड़ी और बीसीसीआई की चिकित्सा टीम कुछ निश्चित खिलाड़ियों की चोट की स्थिति के बारे में सही जानकारी दे रही है या नहीं।
 
बीसीसीआई के इस सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘‘अगर बीसीसीआई की चिकित्सा टीम को पहले ही पता था कि राहुल की जांघ की चोट इतनी गंभीर है तो उन्हें संभावित टीम में रखा ही क्यों गया। और खिलाड़ी भी इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपनी बल्लेबाजी की वीडियो पोस्ट कर गलत संकेत दे रहा है। ’’
 
एक और सीनियर खिलाड़ी को हाल में कहा गया कि खराब फॉर्म के कारण उसे बाहर कर दिया जायेगा, वह चोट की आड़ में हट गया जिसका बोर्ड ने कोई जिक्र नहीं किया।
 
ईशान किशन  (Ishan Kishan) का मामला और भी अजीब है क्योंकि उन्होंने अपनी घरेलू राज्य इकाई से बात नहीं की है कि वह रणजी ट्राफी मैच खेलेंगे या नहीं।
 
राहुल के तीसरे और संभवत: चौथे टेस्ट से बाहर होने से सरफराज खान (Sarfaraz) के लिए मध्यक्रम में दरवाजे खुल सकते हैं क्योंकि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को भी बाहर कर दिया गया है।
 
अगर जडेजा अंतिम एकादश में अपनी जगह लेते हैं तो चयन को लेकर और उलझन होगी।
 
अक्षर पटेल (Axar Patel) ने अभी तक दो टेस्ट में ठीक बल्लेबाजी की है और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) विशाखापत्तनम में जसप्रीत बुमराह के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज रहे थे।
 
जहां तक विकेटकीपर का संबंध है तो केएस भरत (KS Bharat) के लिए समय निकलता जा रहा है क्योंकि ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन भरत को फिर भी राजकोट में अंतिम मौका मिल सकता है। (भाषा)
 
तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है 
(Team India squad for the 3rd match)
: Rohit Sharma (C), Jasprit Bumrah (VC), Yashasvi Jaiswal, Shubman Gill, Rajat Patidar, Sarfaraz Khan, Dhruv Jurel (WK), KS Bharat (WK), R Ashwin, Ravindra Jadeja, Axar Patel, Washington Sundar, Kuldeep Yadav, Mohd. Siraj, Mukesh Kumar, Akash Deep, Devdutt Padikkal