टेस्ट क्रिकेट में 7 रन पर 5 विकेट लेकर बुमराह ने रचा इतिहास और बन गए पहले एशियाई गेंदबाज

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: सोमवार, 26 अगस्त 2019 (21:48 IST)
एंटीगा। 'बूम-बूम' बुमराह क्रिकेट की दुनिया में नए मुकाम पर पहुंच गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 7 रन की कीमत पर वेस्टइंडीज के 5 बल्लेबाजों को पैवेलियन की राह दिखलाई और रच डाला नया इतिहास। किसी एक पारी में लेने का ऐसा कारनामा करने वाले वे बन गए हैं।
इस तरह बन गए पहले एशियाई गेंदबाज : भारत में जब बीती रात क्रिकेट के दीवाने गहरी नींद के आगोश में थे, तब बुमराह अपनी गेंदबाजी के करिश्माई प्रदर्शन से इतिहास रचने में जुटे हुए थे। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के बाद अब वेस्टइंडीज के विरुद्ध एक पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं। उनसे पहले कोई भी एशियाई गेंदबाज इस तरह की कामयाबी हासिल नहीं कर सका है।
11 टेस्ट मैचों में कर डाला करिश्मा : बुमराह ने विदेशी जमीन पर सबसे कम टेस्ट मैचों में यह करिश्मा किया है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज चारों देशों के खिलाफ एक पारी में 5 विकेट अपने पहले दौरे में लिए है, वह भी महज 11 टेस्ट मैचों में।

5 में से 4 बल्लेबाजों के डंडे बिखेरे : बुमराह की कहर बरपाती गेंदों के सामने वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों ने हथियार डाल दिए। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में बुमराह ने जिन 5 बल्लेबाजों को ड्रेसिंग रूम भेजा, वे थे कार्लोस ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, डैरेन ब्रावो, शाई होप और कप्तान जेसन होल्डर। इनमें से ब्रेथवेट को छोड़कर सभी 4 बल्लेबाजों के उन्होंने डंडे बिखेरे। ब्रेथवेट का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लपका। यही नहीं, टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 4 बल्लेबाजों को बोल्ड करने वाले बुमराह पहले भारतीय हैं।
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विराट का विजयी आगाज : एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ महज टेस्ट मैच नहीं था, बल्कि आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप की भी शुरुआत थी जिसमें विराट कोहली की टीम इंडिया ने विजयी आगाज किया। भारत ने वेस्टइंडीज को बड़े अंतर से 318 रनों से शिकस्त दी।

संक्षिप्त स्कोर : भारत ने पहली पारी में 297 और दूसरी पारी 7 विकेट पर 343 रनों पर घोषित कर दी। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 222 और दूसरी पारी में 100 रन बनाए। इस तरह भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 'डेब्यू टेस्ट' को जीतने वाली पहली टीम के रूप में दर्ज हो गई है।

भारत ने अपनी दूसरी पारी घोषित करने के साथ ही वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 418 रनों का कठिन लक्ष्य रखा था लेकिन बुमराह के अलावा ईशांत शर्मा ने 31 रन की कीमत पर 3 विकेट झटककर भारत की जीत को आसान बना डाला।

 

और भी पढ़ें :