मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. India to collide with World Eleven to mark the celebrastion of seventy fifth Independence day
Written By
Last Modified: सोमवार, 18 जुलाई 2022 (18:23 IST)

भारत बनाम विश्व एकादश! इस मैच से आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मनाना चाहती है सरकार

भारत बनाम विश्व एकादश! इस मैच से आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मनाना चाहती है सरकार - India to collide with World Eleven to mark the celebrastion of seventy fifth Independence day
नई दिल्ली: सरकार ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर मनाये जाने वाले जश्न के उपलक्ष्य में भारत और विश्व एकादश के बीच 22 अगस्त को मैच आयोजित करने का एक प्रस्ताव भेजा है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि संस्कृति मंत्रालय ने यह प्रस्ताव भेजा है और वह बीसीसीआई अधिकारियों से बात कर रहा है कि वे शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों और विदेश के लोकप्रिय क्रिकेटरों को ‘आजादी का अमृत’ महोत्सव अभियान के तहत इस मैच में खिलाने की कोशिश करें।बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि इस समय प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को बुलाने में काफी ‘परिचालन और लॉजिस्टिकल’ चीजें जुड़ी हुई हैं।

22 तारीख को हो सकता है बड़ा मुकाबला

सूत्र ने कहा, ‘‘हमें सरकार से भारत एकादश और विश्व एकादश के बीच 22 अगस्त को एक क्रिकेट मैच आयोजित करने का प्रस्ताव मिला है। विश्व एकादश के लिये हमें कम से कम 13 से 14 खिलाड़ियों की जरूरत होगी इसलिये हमें उनकी उपलबधता के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। ’’

उन्होंने साथ ही कहा कि इस दौरान इंग्लिश घरेलू क्रिकेट भी चल रहा होगा और कैरेबियाई प्रीमियर लीग भी शुरू हो जायेगी। बीसीसीआई देख रहा है कि क्या अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनकी भागीदारी के लिये वित्तीय क्षतिपूर्ति की जानी होगी।

जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों की सेवाओं का संबंध है तो बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी आईसीसी सालाना कांफ्रेस (22 से 26 जुलाई) के लिये बर्मिंघम में होंगे, जहां वे शायद अन्य बोर्ड से भारत में मैच के लिये अपने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज करने के लिये बात करें।

शीर्ष भारतीय सितारे होंगे शामिल

सूत्रों ने कहा कि भारतीय टीम के शीर्ष सितारों को मैच में शामिल करना मुश्किल नहीं होगा।जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे की श्रृंखला 20 अगस्त को खत्म हो रही है। इस श्रृंखला से कुछ खिलाड़ी 22 अगस्त को ही आयेंगे तो वे मैच के लिये उपलब्ध नहीं हो सकेंगे।

हालांकि शीर्ष खिलाड़ी जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत (श्रीलंका में 27 अगस्त से शुरू होने वाले) एशिया कप के लिये रवाना होने से पहले उपलब्ध होंगे क्योंकि ये जिम्बाब्वे नहीं जा रहे हैं।

बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि सभी भारतीय खिलाड़ियों से अनुरोध किया जायेगा और उनके मैच के लिये टीम से जुड़ने की पूरी संभावना है क्योंकि यह मैच भारत सरकार के तत्वाधान में कराया जा रहा है।उन्होंने कहा कि इस समय बस चिंता विश्व एकादश में शीर्ष खिलाड़ियों को शामिल करने की होगी।

अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि इस मैच को अंतरराष्ट्रीय टी20 का दर्जा मिलेगा या फिर मैत्री मैच का।इसकी अभी पुष्टि होनी बाकी है और अगर यह मैच आयोजित होता है तो पूरी संभावना है कि यह दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर कराया जायेगा।सरकार का आजादी का अमृत महोत्सव अभियान स्वतंत्रता के 75 वर्ष का जश्न मनाने की पहल है।(भाषा)
ये भी पढ़ें
गेंद और बल्ले से ऐसा दिखाया कमाल कि गांगुली-सचिन की खास लिस्ट में शुमार हुए हार्दिक