IND vs SL: भारतीय गेंदबाजों के सामने श्रीलंका ने टेके घुटने, भारत को मिला 263 का लक्ष्य

Last Updated: रविवार, 18 जुलाई 2021 (18:52 IST)

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज से भारत और श्रीलंका के बीच एक्शन शुरू हो गया है। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले की शुरुआत श्रीलंका के टॉस जीतने के साथ हुई और टीम ने भारत को पहले गेंदबाजी के लिए बुलाया।


नए खिलाड़ियों से सजी श्रीलंका टीम से दमदार आगाज की उम्मीद जताई जा रही थी और देखने को भी ऐसा ही मिला। टीम के युवा सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो और मिनोद भानुका ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत में थोड़ा संभलकर खेलना शुरू किया था, लेकिन उसके बाद काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे।


एक साझेदारी धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी, तभी युजवेंद्र चहल ने मैच की अपनी पहली ही गेंद पर भारत को पहली सफलता दिलाने का काम किया। चहल ने अविष्का फर्नांडो को आउट कर साझेदारी को तोड़ा। फर्नांडो 35 गेंदों पर (32) रन बनाकर आउट हुए। मेजबान टीम अभी शुरूआती झटके से उबरी भी नहीं थी कि, ने एक ही ओवर में दो विकेट चटकाकर श्रीलंका की कमर तोड़ने का काम किया।

कुलदीप ने पहले वनडे डेब्यू कर रहे भानुका राजपक्षे (24) को आउट किया। उसके बाद मिनोद भानुका (27) को चलता कर दिया। अब श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 89 रन था। उपकप्तान धनंजय डी सिल्वा भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और (14) रन बनाकर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर आउट हुए।


चार विकेट खोने के बाद श्रीलंका की टीम संघर्ष कर थी और टीम को पूरी निगाहें अब कप्तान दासुन शनाका पर थी। पांचवें विकेट के लिए चरित असलंका और दासुन शनाका ने 49 रन जोड़े और टीम की बल्लेबाजी को पटरी पर लाने का काम किया। नजरें जमा चुके चरित असलंका 65 गेंदों पर (38) रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार बने और दासुन शनाका (39) की विकेट युजवेंद्र चहल के खाते में आई।

वाकई में श्रीलंका के टॉप ऑर्डर के साथ-साथ मध्यक्रम के सभी युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को खासा निराश किया। हालांकि, 9वें विकेट के लिए चमिका करुणारत्ने और दुश्मंता चमीरा ने कुछ बड़े शॉट्स लगाकर टीम को एक बढ़िया स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। दोनों ने सिर्फ 19 गेंदों पर 40 रन जोड़े। करुणारत्ने ने 35 गेंदों पर नाबाद 45 आतिशी पारी खेली।

टीम अपने निर्धारित 50 ओवरों के खेल में 9 विकेट के नुकसान पर 262 रनों एक स्कोर बनाया और भारत के सामने 263 रनों का लक्ष्य रखा।भारत के लिए दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दो-दो विकेट लेने में सफल रहे, जबकि हार्दिक और क्रुणाल पांड्या के खाते में एक-एक सफलता आई।



और भी पढ़ें :