इंग्लैंड को चैम्पियन बनाने वाले इयोन मोर्गन को इस साल का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना गया

Last Updated: मंगलवार, 11 फ़रवरी 2020 (07:35 IST)
नई दिल्ली। वनडे में इंग्लैंड को चैम्पियन बनाने वाले कप्तान को साल का चुना गया। विश्व कप में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से मैच गंवाने के बाद इंग्लैंड को खिताब जीतने के लिए 4 मैचों में 4 जीत की जरुरत थी। मोर्गन के नेतृत्व में टीम यह कारनामा करने में सफल रही जहां फाइनल में टीम ने सुपर ओवर के टाई होने के बाद न्यूजीलैंड को हराकर खिताब जीता था।

अनडे मैच की सर्वश्रेष्ठ पारी के लिए इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स को चुना गया जिन्होंने विश्व कप के फाइनल में नाबाद 84 रन बनाने के बाद सुपर ओवर में भी 7 रन बनाए।

सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी की पुरस्कार में स्टोक्स हालांकि चूक गए। उन्होंने एशेज टेस्ट के दौरान हेडिंग्ले में नाबाद शतकीय पारी खेल कर इंग्लैंड को एक विकेट से जीत दिलाई थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन में कुसल परेरा की 153 रन नाबाद पारी को इस पुरस्कार के लिए चुना गया।
जीत के लिए 304 रन का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम के लिए कुसल जब बल्लेबाजी के लिए उतरे तो टीम 3 विकेट पर 52 बनाकर संघर्ष कर रही थी। उन्होंने 10वें विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी को टीम को जीत दिलाई।

इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर को साल का सर्वश्रेष्ठ पदार्पण करने वाला खिलाड़ी चुना गया जबकि एकदिवसीय विश्व कप में 3 विकेट लेकर भारत के अभियान को खत्म करने में अहम भूमिका निभाने वाले मैट हेनरी की गेंदबाजी को साल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन चुना गया। ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग और एलीसे पैरे को महिलाओं में क्रमश: सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी और गेंदबाजी पुरस्कारों के लिए चुना गया।



और भी पढ़ें :