एलीन एश बनी दुनिया की सबसे उम्रदराज क्रिकेटर, मनाया 110वां जन्मदिन (वीडियो)

Last Updated: शनिवार, 30 अक्टूबर 2021 (17:53 IST)
से पहले और बाद में के लिए 7 टेस्ट मैच खेलने वाली इंग्लैंड की आज दुनिया की सबसे बन गई हैं। उन्होंने आज अपना 110वां जन्मदिन मना लिया।

एलीन का जन्म 30 अक्टूबर 1911 में उत्तरी लंदन में हुआ था। साल 1937 में उन्होंने नॉर्थेम्पटन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला था। उन्होंने एक तेज गेंदबाज के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की और इंग्लिश समर के 3 टेस्ट में 10 विकेट निकालने में कामयाब हुई।

इसके बाद उन्होंने क्रिकेट से एक लंबा ब्रेक लिया। 12 साल तक वह इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए नहीं दिखी। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर 4 टेस्ट खेले।

साल 2011 में एलीन 100वां जन्मदिन मनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थी। इस वर्ष एमसीसी ने उन्हें मानद सदस्यता से भी नवाजा था। उनको भारत बनाम इंग्लैड महिला वनडे विश्वकप फाइनल में लॉर्ड्स की बेल बजाकर खेल शुरु करवाने का भी गौरव प्राप्त है।
एलीन के इस जन्मदिन पर लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो साझा किया जब साल 2019 में उन्होंने अपनी तस्वीर का अनावरण लॉर्ड्स के पवैलियन में किया था। इस तस्वीर पर एलीन ने कहा था कि ऐसा लग रहा है कि वह 200 साल की हो गई हैं। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :