1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Dhanushka Gunatilak gets bail in alleged rape atttempt in Australia
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 17 नवंबर 2022 (15:27 IST)

ऑस्ट्रेलिया में युवती का बलात्कार करने की कोशिश करने वाले इस श्रीलंकाई क्रिकेटर को मिली जमानत

सिडनी:श्रीलंकाई क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को आस्ट्रेलिया में टीम के टी20 विश्व कप अभियान के दौरान एक महिला से कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में गुरूवार को जमानत दी गयी लेकिन मुकदमे की सुनवाई के दौरान उन्हें सोशल मीडिया अकाउंट के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया।

‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ की रिपोर्ट के अनुसार निलंबित हुए गुणतिलका सात नवंबर को जमानत देने से इनकार किये जाने के बाद से ‘पार्कलिया करेक्शनल सेंटर’ में हिरासत में है और वह वहीं से वीडियो लिंक से सिडनी की डाउनिंग सेंटर कोर्ट में पेश हुए।

गुणतिलका (31 वर्ष) को छह नवंबर को तड़के कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘मजिस्ट्रेट जानेट वाहलक्विस्ट ने गुरूवार को सिडनी के डाउनिंग सेंटर कोर्ट में गुणतिलका को जमानत दी जसमें वह पार्कलिया जेल से ‘ऑडियोविजुअल लिंक’ से पेश हुए थे। ’’

इसके मुताबिक, ‘‘पुलिस अभियोजक केरी एन मैकिनोन ने इस आधार पर गुणतिलका को जमानत देने का विरोध किया था कि वह शिकायतकर्ता की सुरक्षा के लिये खतरा हो सकता है जिसकी पहचान कानूनी कारणों से नहीं की जा सकती। ’’

गुणतिलका पर बिना सहमति के यौन संबंध बनाने के लिये चार मामले चल रहे हैं।टिंडर, सोशल मीडिया और डेटिंग एप के इस्तेमाल पर प्रतिबंध के अलावा जमानत की शर्तों में 150,000 आस्ट्रेलियाई डॉलर (100,620 डॉलर) देना, पासपोर्ट ‘सरेंडर’ करना, पुलिस में दो बार रिपोर्ट करना, रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक ‘कर्फ्यू’ और शिकायतकर्ता सें संपर्क नहीं करना शामिल हैं।

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने गुणतिलका को उनकी गिरफ्तारी के तुरंत बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया था।रिपोर्ट में पुलिस दस्तावेजों का हवाला देते हुए लिखा गया कि गुणतिलका ने यौन उत्पीड़न के दौरान पीड़िता का बार बार गला दबाया क्योंकि उन्हें अपने पकड़े जाने का डर था।

गुणतिलका पर आरोप साबित होने पर अधिकतम 14 साल की सजा हो सकती है।बाएं हाथ का बल्लेबाज गुणतिलका श्रीलंका के पहले दौर के मैच में नामीबिया के खिलाफ खेला था और वह खाता खोले बिना आउट हो गया था। इसके बाद वह चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। श्रीलंकाई टीम ने सुपर 12 चरण के लिये क्वालीफाई किया लेकिन गुप एक में चौथे स्थान पर रही।स्थानीय मीडिया के अनुसार गुणतिलका और महिला ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए पिछले कई दिनों से एक दूसरे के संपर्क में थे।

पहले भी रह चुके हैं विवादों में

गुणतिलका का विवादों से पुराना नाता रहा है। इससे पहले 2021 में इंग्लैंड दौरे में अपने साथी कुसाल मेंडिस और निरोशन डिकवेला के साथ टीम के जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन करने के कारण श्रीलंका बोर्ड ने उसे एक साल के लिए निलंबित कर दिया था।

बोर्ड ने 2018 में भी टीम के नियमों का उल्लंघन करने पर छह माह के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। उसी वर्ष गुणतिलका को निलंबन झेलना पड़ा था क्योंकि उसके एक अज्ञात दोस्त पर नार्वे की महिला के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था।

बोर्ड ने 2017 में भी अभ्यास सत्र में नहीं आने और एक मैच के लिए क्रिकेट के अपने सामान के बिना पहुंचने पर गुणतिलका को सीमित ओवरों के छह मैचों के लिए निलंबित कर दिया था।गुणतिलका ने श्रीलंका की तरफ से 8 टेस्ट, 47 वनडे और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। (भाषा)
ये भी पढ़ें
FIFA World Cup का मजा होगा दुगना, वेन रूनी समेत यह फुटबॉल दिग्गज हुए कमेंट्री पैनल में शामिल