मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. australia replaces india in icc test ranking ind vs sa aus vs pak test rankings
Written By WD Sports Desk
Last Updated : शुक्रवार, 5 जनवरी 2024 (17:43 IST)

ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट रैंकिंग में भारत को टॉप से हटाया

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ICC Test Ranking में शीर्ष स्थान से हटाया

आस्ट्रेलिया ने टेस्ट रैंकिंग में भारत को टॉप से हटाया - australia replaces india in icc test ranking ind vs sa aus vs pak test rankings
  • साउथ अफ्रीका को हराने के बाद भी टीम इंडिया रैंकिंग में पीछे 
  • ICC ने जारी की विज्ञप्ति
  • Pat Cummins की टीम सबसे आगे 
 
Australia and India ICC Test Ranking : केपटाउन में सात विकेट की जीत से दक्षिण अफ्रीका से दो मैच की श्रृंखला (IND vs SA Test Series) ड्रा कराने के बावजूद भारत को शुक्रवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया ने शीर्ष स्थान से हटा दिया।
 
आस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर चल रही तीन मैच की श्रृंखला (AUS vs PAK Test Series) में पाकिस्तान पर 2-0 की अजेय बढ़त बनायी हुई है जिसकी मदद से टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने में सफल रही। श्रृंखला का तीसरा मैच Sydney में खेला जा रहा है।
International Cricket Council (ICC) की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘आस्ट्रेलिया को पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू मैदान पर चल रही श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन ने एक बार फिर नंबर एक टेस्ट टीम बनने में मदद की। पिछली बार आस्ट्रेलिया WTC Final की जीत के बाद थोड़े समय के लिये शीर्ष पर रहा था। ’’
 
रैंकिंग में पिछले अपडेट में भारत के पास आस्ट्रेलिया के साथ 118 रेटिंग अंक बराबर होने के बावजूद ज्यादा अंक थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका से दो मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर रहने के कारण भारतीय टीम आस्ट्रेलिया से पिछड़ गयी।
 
आईसीसी ने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर होने और आस्ट्रेलिया के पाकिस्तान के खिलाफ दो मैच में जीत से पैट कमिंस (Pat Cummins) की टीम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयी। ICC Release के अनुसार, ‘‘यह आस्ट्रेलिया के लिए साल की ताजा उपलब्धि है, उसने ICC World Test Championship Final में और ICC Men's Cricket World Cup में जीत हासिल की थी। ’’
 
भारत हालांकि न्यूलैंड्स में जीत के बाद चार टेस्ट में 54.16 प्रतिशत अंक के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में शीर्ष पर है। इन चार टेस्ट में दो जीत, एक हार और एक ड्रा शामिल है।विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में दक्षिण अफ्रीका दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे और आस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है। प्रत्येक टीम के 50 प्रतिशत अंक हैं।
 
आईसीसी ने साथ ही कहा, ‘‘आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच चल रहा तीसरा टेस्ट तथा भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली पांच मैच की टेस्ट श्रृंखला से टेस्ट टीम रैंकिंग में और बदलाव होगा जिसमें महत्वपूर्ण आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक और शीर्ष स्थान भी शामिल हैं। ’’(भाषा)
 
ये भी पढ़ें
ट्रेविस हेड के सामने कोहली-जडेजा की चुनौती, क्या जीत पाएंगे गैरी सोबर्स अवॉर्ड?