9 रनों पर 5 विकेट! अर्शदीप और दीपक ने तहस नहस किया दक्षिण अफ्रीकी टॉप ऑर्डर (Video)

Last Updated: बुधवार, 28 सितम्बर 2022 (23:04 IST)
हमें फॉलो करें
और ने तिरुवनंतपुरम में खेले जा रहे पहले टी-20 में जसप्रीत बुमराह की कमी नहीं खलने दी। दोनों ही गेंदबाजों ने मिलकर शीर्ष 5 दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को सिर्फ 14 रनों पर रवाना कर दिया। अर्शदीप तो इतने घातक साबित हो रहे थे कि कप्तान रोहित शर्मा ने उनसे तीसरा ओवर भी पॉवरप्ले में करवा लिया।

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और भारतीय गेंदबाजों ने उनके फैसले को सही ठहराते हुए 42 रन पर दक्षिण अफ्रीका के छह बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

चाहर ने कप्तान टेंबा बावुमा, और ट्रिस्टन स्टब्स को शून्य रन पर आउट किया जबकि अर्शदीप ने क्विंटन डी कॉक, राइली रूसो और डेविड मिलर को क्रमशः एक, शून्य, शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटाया।मार्करम ने हर्षल पटेल की गेंद पर पगबाधा होने से पहले पार्नेल के साथ छठे विकेट के लिये 32 रन जोड़े।

इसके बाद केशव ने पार्नेल के साथ सातवें विकेट के लिये 26 रन और कागिसो रबाडा के साथ आठवें विकेट के लिये 33 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। प्रोटियाज ने अपने अंतिम दो विकेटों के बदले 64 रन जोड़कर 20 ओवर में 106/8 के साथ पारी को समाप्त किया।

के लिये अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिये, जबकि चाहर और अर्शदीप ने दो-दो विकेट चटकाये। अक्षर पटेल ने चार ओवर में 16 रन के बदले एक विकेट लिया। अश्विन ने चार ओवर में मात्र आठ रन दिये, हालांकि उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ।

भारत ने अर्शदीप सिंह (32/3), दीपक चाहर (24/2) और हर्षल पटेल (26/2) की लाजवाब गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 मैच की पहली पारी में बुधवार को 106 रन पर रोक दिया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज ने 35 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की बदौलत 41 रन बनाये। इसके अलावा एडेन मार्करम ने 25(24) रन और वेन पार्नेल ने 24(37) रन का योगदान दिया।
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारत ने बुधवार को टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।हाल ही में आस्ट्रेलिया को श्रृंखला में 2-1 से हराने वाली भारतीय टीम में कुछ बदलाव किये गए।

हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार को आराम देकर उनकी जगह अर्शदीप सिंह और ऋषभ पंत को शामिल किया गया। जसप्रीत बुमराह की जगह दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल की जगह आर अश्विन को मौका दिया गया।



और भी पढ़ें :