शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. टेक्नोलॉजी
  3. लर्निंग जोन
  4. Government has issued an important warning for Google Chrome OS
Last Updated : सोमवार, 12 फ़रवरी 2024 (18:27 IST)

Google Chrome OS को लेकर CERT-In की बड़ी चेतावनी, इन सावधानियों की सलाह

Google Chrome OS को लेकर CERT-In की बड़ी चेतावनी, इन सावधानियों की सलाह - Government has issued an important warning for Google Chrome OS
CERT-In ने Google Chrome OS के पुराने वर्जन में संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी की है। CERT-In ने कहा कि खामियों को दूर करने के लिए और भविष्य में किसी खतरे से बचाव के लिए यूजर्स को अपने ब्राउजर को 114.0.5735.350 या नए वर्जन में अपडेट करना चाहिए।

विभाग ने ब्राउज करते समय सतर्क रहने का भी सुझाव दिया है, खासकर अपरिचित या संदिग्ध वेबसाइटों पर जाने के लिए अविश्वसनीय सोर्स के लिंक पर क्लिक ना करने या अनचाहे ईमेल और मैसेज का जवाब ना देने की भी सलाह दी है।

ये कमजोरियां रिमोट अटैकर्स को हानिकारक कोड एग्जिक्यूट करने, रूट प्रिवलेज प्राप्त करने, सिक्योरिटी सॉल्यूशन को बायपास करने या प्रभावित सिस्टम पर सर्विस को बाधित करने की अनुमति दे सकती हैं। समस्याएं मुख्य रूप से साइड पैनल सर्च फीचर की खामी और एक्सटेंशन में अपर्याप्त डेटा वैरिफिकेशन से पैदा होती हैं।

अटैकर यूजर्स को किसी खास वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करके कमजोरियों को सक्रिय कर सकता है और इन कमजोरियों का फायदा उठा सकता है।

ईस्कैन बॉटनेट स्कैनिंग और क्लीनिंग टूलकिट लैपटॉप, डेस्कटॉप और स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। यह टूलकिट यूजर्स को अपने डिवाइस को स्कैन करने और साफ करने, बॉटनेट संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा को मजबूत करने और पूरे डिजिटल सेफ्टी में योगदान करने का अधिकार देता है।
 
कैसे करें सुरक्षित 
CERT-In ने कहा कि यूजर इंटरनेट ब्राउज़ करते समय सावधानी बरतें, खासकर अपरिचित या संदिग्ध वेबसाइटों का सामना करते समय।
 
अविश्वसनीय स्रोतों या अनचाहे ईमेल और संदेशों के लिंक के साथ बातचीत करने से बचें।
 
एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग, सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन के नियमित अपडेट और संभावित खतरों के खिलाफ उन्नत रक्षा तंत्र के लिए फ़ायरवॉल को सक्षम करना शामिल है।