आसानी से जान सकते हैं कि आपका आधार PAN CARD से जुड़ा या नहीं, जानिए प्रक्रिया...

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद और कार्ड को लिंक करवाना आवश्यक हो गया है। अगर आपने आधार कार्ड को से लिंक करवा लिया है तो आप आसानी इसका पता कर सकते हैं। अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न भर दिया है पर आधार कार्ड को पैन से लिंक नहीं किया है तो आपका टैक्स रिटर्न प्रोसेस ही नहीं होगा। रिटर्न प्रोसेस करने के लिए आपको आधार पैन को लिंक करना होगा। आप आयकर विभाग की वेबसाइट और SMS के जरिए भी जान सकते हैं कि दोनों लिंक है या नहीं।

इसके लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in जाना होगा। वहां बाईं ओर आपको क्विक लिंक नाम का टैब मिलेगा। इसमें आपको 'लिंक आधार' विकल्प मिलेगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
इस पेज पर सबसे ऊपर 'क्लिक हियर' लिखा दिखेगा। इसके साथ में लिखा होगा कि अगर आपने पहले से अर्जी दे रखी है तो यहां स्टेटस चेक करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा। इसमें आपको आधार और पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। इसके बाद 'व्यू लिंक आधार स्टेटस' पर क्लिक करना होगा। अब आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार पैन कार्ड से लिंक है या नहीं।
एसएमएस से भी जान सकते हैं : आप SMS से भी अपने पैन आधार का स्टेटस पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको 567678 या 56161 इन दो में से एक नंबर पर SMS करना होगा। आपको UIDPAN 12 अंकों का आधार नंबर 10 अंकों का पैन नंबर लिख कर SMS करना होगा।


और भी पढ़ें :