शनिवार, 1 अप्रैल 2023
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Virat Kohli opening experiment faills to give him the vintage nick
Written By
Last Updated: बुधवार, 27 अप्रैल 2022 (18:30 IST)

नहीं काम आया सलामी बल्लेबाजी का प्रयोग, विराट फिर हुए सस्ते में आउट

राजस्थान और बैंगलोर के बीच टॉस के बाद ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह सूचना दे दी थी कि पूर्व कप्तान विराट कोहली और वर्तमान कप्तान फाफ डू प्लेसिस सलामी बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे।

पिछले दो मैचों से विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतर रहे थे। 145 रनों का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की ओर से विराट ने पहले ओवर में ट्रेंट बोल्ट का सामना किया।

राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ मैच में कोहली सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर आए। उन्होंने दो चौके लगाए लेकिन दोनों में आत्मविश्वास की कमी दिखी। पहला चौका जब उन्होंने स्क्वेयर लेग की दिशा में फ़्लिक करके मारा तो ऐसा लगा कि जैसे बल्ले का हैंडल उनके हाथ से सरक गया हो और ग़लती से चौका चला गया। वहीं दूसरा चौका तो अंदरुनी किनारा लेकर स्टंप के बिल्कुल बगल से गुज़रा। इसके बाद दो और अंदरुनी किनारे लगे और दोनों बार वह प्लेड ऑन होने से बाल-बाल बचे।

मंगलवार रात ट्रेंट बोल्ट का पहला ओवर बहुत ही कठिनाई से खेलने के बाद कोहली प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार हो गए। प्रसिद्ध ने उन्हें अपने बैक ऑफ़ लेंथ और शॉर्ट गेंदों से निशाना बनाया। ऑफ़ स्टंप से बाहर की शॉर्ट गेंदों को कोहली ने या तो छोड़ा या फिर पुल करने के प्रयास में बीट हुए, लेकिन जब प्रसिद्ध ने शरीर पर शॉर्ट गेंद कर दी तो कोहली के पास कोई ज़वाब नहीं था। कोहली ने बिना गेंद तक पहुंचे ही हुक शॉट खेलने का प्रयास किया और वह नियंत्रण में तो बिल्कुल भी नहीं थे। गेंद ने बल्ले का मोटा किनारा लिया और बैकवर्ड प्वाइंट पर उछल गई। यह रियान पराग के लिए एक आसान सा कैच था। हालांकि अगले ही ओवर में वह प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर रियान पराग को कैच थमा बैठे और सिर्फ 10 गेंदो पर 9 रन बना पाए।
राजस्थान ने दिया था 145 रनों का लक्ष्य

मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड और वनिंदू हसरंगा के दो-दो विकेटों की बदौलर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल मुकाबले में मंगलवार को 20 ओवर में आठ विकेट पर 144 रन पर रोक दिया।

बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उसके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करते हुए राजस्थान के तीन विकेट 4.1 ओवर में 33 के स्कोर तक गिरा दिए।। इन तीन विकेटों में टूर्नामेंट में तीन शतक जमा चुके जोस बटलर का विकेट भी शामिल था जो आठ रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बने। मोहम्मद सिराज ने बटलर का कैच लपका। सिराज ने इससे पहले देवदत्त पडिकल और रविचंद्रन अश्विन के विकेट भी झटके थे।

कप्तान संजू सैमसन 21 गेंदों में 27 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर 10वें ओवर में बोल्ड हुए। युवा बल्लेबाज रियान पराग ने 31 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 56 रन बनाकर राजस्थान को 144 तक पहुंचाया। पराग ने हर्षल पटेल के पारी के आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका मारकर 18 रन बटोरे।