शुक्रवार, 19 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. A virus more deadly than corona can spread through bedbugs
Written By
Last Modified: शनिवार, 19 मार्च 2022 (16:27 IST)

सावधान! खटमल से फैल सकता है Corona से भी घातक वायरस

सावधान! खटमल से फैल सकता है Corona से भी घातक वायरस - A virus more deadly than corona can spread through bedbugs
नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण की भयावहता से अभी दुनिया उबर भी नहीं पाई है। इसी बीच, खटमल से फैलने वाले एक घातक वायरस ने लोगों को डरा दिया है। दरअसल, इस वायरस के कारण मानव शरीर के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं। 
 
जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक यह वायरस इंसान में खटमल के काटने से फैलता है। बताया जा रहा है कि अमेरिका में इस बीमारी की शुरुआत हो गई है। रिपोर्ट्‍स के मुताबिक अमेरिका में खटमल से ऐसी बीमारी फैलने की पुष्टि हुई है, जिसकी चपेट में आने के बाद इंसान के शरीर के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं। 
 
जानकारी के मुताबिक अमेरिका के जॉर्जिया में इस तरह का मामला सामने आया है। इससे यह पुष्टि हुई है कि ये जानलेवा वायरस खटमल के जरिए इंसानों में फैलना शुरू हो गया है। इस वायरस का नाम हार्टलैंड है। 
 
2009 में पहला मामला : विशेषज्ञों के मुताबिक इस तरह के वायरस का पहला 2009 में सामने आया था। खटमल से पहले यह वायरस सफेद पूंछ वाले हिरण में पाया जाता था। वर्ष 2009 में इस वायरस का पहला मामला मिसौरी में सामने आया था, जबकि 2013 में इस बात की पुष्टि हुई कि यह वायरस इंसानों में भी फैल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्‍स के मुताबिक 2000 खटमलों में से किसी एक में यह वायरस पाया जाता है, जो इंसान को अपना शिकार बना लेता है।
 
लक्षण : इस वायरस की चपेट में आने के बाद व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, भूख न लगना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इस वायरस की सबसे घातक बात यह है कि इससे संक्रमित व्यक्ति के शरीर के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं। फिलहाल इस वायरस से बचने के लिए कोई न तो दवाई है और न ही इंजेक्शन।  
ये भी पढ़ें
एमपी में 23 मार्च से लगेगी 12-14 वर्ष के बच्चों को covid 19 रोधी वैक्सीन