क्या है इंटरमिटेंट डाइट प्लान, हेल्थ के लिए यह है बहुत ही कारगर

सब्र का बांध ढीला होता चला जा रहा है। लोग बड़ी तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं। इसके लिए अगल - अलग तरीके अपना रहे हैं। उन्‍हीं में से एक है इंटरमिटेंट डाइट। इस दौरान आपको तय अंतराल में ही खाना होता है। जितना कम खाएंगे, पेट को आराम देंगे उतनी तेजी से आपका वजन घटेगा। इंटरमिनटेंट फास्टिंग इन दिनों युवाओं में तेजी से जारी है। इसे फॉलो करने से वजन कंट्रोल करने के साथ ही पाचन क्रिया भी सुधरती है। पिछले कुछ दिनों में यह काफी लोकप्रिय हो चुकी है। आइए जानते हैं कैसे फॉलो करें इंटरमिटेंट फास्टिंग -

1. 16\8 - इसका मतलब होता है 16 घंटे उपवास और 8 घंटे खानपान, वहीं महिलाओं के लिए 14 से 15 घंटे की सलाह दी जाती है ऐसे में उनके पास 10 घंटे होते हैं। इस दौरान आप 2 या 3 घंटे के अंतराल से 3 बार भोजन और नाश्‍ता कर सकते हैं। वहीं आप नियमित रूप से सूर्योदय से पहले नहीं और सूर्यास्‍त के बाद कुछ भी नहीं खाते-पीते हैं तब भी आपको घटाने में समस्‍या नहीं आएंगी।
2.एक दिन उपवास और एक दिन भोजन - जी हां, तेजी से वजन घटाने के लिए प्रॉपर डाइट लें। इसके बाद फास्‍ट करें। यह वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है। लेकिन जिस दिन भोजन करें उस दिन भी सूर्यास्‍त और सूर्योदय के बाद भोजन करने का अवश्‍य ध्‍यान रखें।

3.5:2 का कॉन्‍सेप्‍ट - जी हां, इसका मतलब हुआ 5 दिन प्रोपर आहार लें और 2 दिन सिर्फ तरल पदार्थ। इसके लिए सोमवार और गुरूवार का दिन सबसे महत्‍वपूर्ण है। ये दो दिन छोड़कर अन्‍य दिन आप भोजन कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ सूर्यास्‍त से पहले और सूर्योदय के बाद ही कुछ खाएं।
4. वर्कआउट जरूर करें - फास्टिंग के दौरान भी वर्कआउट करना नहीं भूलें। फास्टिंग से वजन जरूर कंट्रोल होता है।लेकिन वर्कआउट करने पर आपकी बॉडी का पोश्‍चर बेहतर होता है। इसे अपने इंटरमिटेंट फास्टिंग के साथ हमेशा जारी रखें।

5. इन चीजों से बनाएं दूरी - फास्टिंग कर रहे हैं तो हेल्‍दी भोजन और नाश्‍ता ही करें। क्‍योंकि आप सीमित मात्रा में तय समय से खाते हैं। दिन में कोल्ड ड्रिंक की जगह नारियल पानी का सेवन करें। जिससे पानी की कमी भी नहीं होगी और चेहरा का ग्‍लो भी बरकरार रहेगा। क्‍योंकि जब आपका वजन घटता है तो अक्‍सर लोगों के चेहरा का ग्‍लो भी खत्‍म हो जाता है।

तो इस तरह एक - एक कर फास्टिंग प्‍लान फॉलो करना शुरू कर दें। फास्टिंग प्‍लान के दौरान आपको बहुत कुछ छाेड़ना भी नहीं पड़ेगा। और तेजी से आपका वजन कम होने लगेगा।




और भी पढ़ें :