मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. things you have to avoid in night
Written By

रात में सोने से पहले जरूर करें ये काम, सेहत में आएगा सुधार

sleep
- मोनिका पाण्डेय 

हम अक्सर किसी भी काम को करने से पहले उसकी तैयारी करते हैं लेकिन जब बात रात में सोने की आती है तो हम कोई तैयारी नहीं करते है और सो जाते है, इससे हमें आने वाले दिनों में बहुत सारी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है।

अगर समय रहते हुए हम अपनी आदतों को नहीं सुधारते हैं तो इसका परिणाम हमें ही भुगतना पड़ता है। अगर आप भी करते हैं ये गलतियां, तो आज से ही हो जाइए सावधान। 
 
सोने से 2 घंटे पहले खाना खाएं- 
 
कई लोगों की आदत होती है खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाना लेकिन आपको यह पता नहीं होगा कि ये आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पचता, जिसकी वजह से वजन बढ़ना, एसिड रिफ्लक्स और पाचन से जुड़ी परेशानियां जैसे कि सीने में जलन, गैस एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है।

खाने और सोने के बीच में कम से कम 3 से 4 घंटे का गैप होना जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपना लास्ट मील यानी की डिनर सोने के रूटीन के हिसाब से दो घंटे पहले ले लें। 
 
सोने से पहले मोबाइल चलाना करें बंद- 
 
सोने के एक घंटे पहले हमें फोन यूज करना बंद कर देना चाहिए। स्मार्टफोन से आने वाली ब्लू लाइट वो न सिर्फ आपकी आंखों के लिए खराब होती है, बल्कि ये दिमाग के लिए भी काफी खरतनाक होती है। इसलिए सोने से पहले फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
 
सोने से पहले ब्रश करें- 
 
सभी लोग सुबह उठकर ब्रश करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि रात में सोते वक्त भी ब्रश करना उतना ही जरूरी होता है, जितना की सुबह में।

अगर आप रात में सोते वक्त ब्रश नहीं करते हो तो खाने के कण आपके दांतों में फंसे रह जाते हैं और लंबे समय तक वो आपकी दांतों में ही रहते हैं, जिसकी वजह से आपके दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है और बाद में जाकर वो कैविटीज का रूप ले लेता है जिससे आपको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 



 
ये भी पढ़ें
Happy Kiss Day : 13 फरवरी को किस डे है, 4 चीजें खाने से बचें, 3 चीजें जरूर चखें